Connect with us

खेल

FIFA 2022 : फीफा विश्व कप के बाद कतर के किसी काम नहीं आएंगे बड़े-बड़े आठ स्टेडियम, फाइनल के बाद कोई बनेगा हॉस्पिटल, कोई शॉपिंग मॉल

FIFA 2022 : कतर सरकार के इस फैसले के बाद कई लोग ये सवाल भी उठा रहे हैं कि भारत में भी कई बार क्रिकेट विश्व कप का आयोजन हो चुका है, लेकिन यहां कभी भी टूर्नामेंट के बाद स्टेडियम नहीं तोड़े गए,आखिर क्यों? इसका जवाब ये है कि भारत में क्रिकेट काफी लोकप्रिय खेल है इस वजह से स्टेडियम का तोड़ा जाना सही फैसला नहीं होता।

Published

दोहा। कतर में चल रहा फीफा विश्व कप 2022 नॉकआउट मुकाबलों तक पहुंच चुका है। अब उस टूर्नामेंट में अंतिम 16 के मुकाबले खत्म होने को हैं। इसके बाद क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल के मुकाबले खेले जाने हैं। इस टूर्नामेंट का फाइनल 18 दिसंबर को खेला जाएगा। इसके बाद कतर में मौजूद आठ स्टेडियम का कोई उपयोग नहीं होगा। कतर में फुटबॉल बहुत ज्यादा लोकप्रिय नहीं है, लेकिन फीफा विश्व कप के लिए यहां आठ विश्व स्तरीय स्टेडियम बनाए गए हैं। फीफा विश्व कप खत्म होने के बाद कतर के सामने यह चुनौती होगी कि इनका उपयोग कैसे करे। इसके लिए कतर ने पहले ही हल सोच लिया है।

आपको बता दें कि टूर्नामेंट के खत्म होने के बाद कतर में कई फुटबॉल स्टेडियम को शॉपिंग मॉल, होटेल और स्कूल में बदल दिया जाएगा। वहीं, तीन स्टेडियम में कोई बदलाव नहीं होगा। उनमें फुटबॉल के खिलाड़ी ही अभ्यास करेंगे और मैच खेलेंगे।

आखिर किस वजह से नहीं हो पाएगा स्टेडियम का उपयोग?

गौरतलब है कि कतर सरकार के इस फैसले के बाद कई लोग ये सवाल भी उठा रहे हैं कि भारत में भी कई बार क्रिकेट विश्व कप का आयोजन हो चुका है, लेकिन यहां कभी भी टूर्नामेंट के बाद स्टेडियम नहीं तोड़े गए,आखिर क्यों? इसका जवाब ये है कि भारत में क्रिकेट काफी लोकप्रिय खेल है इस वजह से स्टेडियम का तोड़ा जाना सही फैसला नहीं होता। विश्व कप के लिए उपयोग होने वाले स्टेडियम में बाद में स्थानीय खिलाड़ी खेलते हैं और द्विपक्षीय सीरीज के अलावा घरेलू मैच भी इन्हीं स्टेडियम में होते हैं। इस वजह से भारत में क्रिकेट के स्टेडियम हमेशा उपयोगी रहते हैं। वहीं, कतर में फुटबॉल ज्यादा लोकप्रिय नहीं है। ऐसे में विश्व कप के बाद कतर में कोई भी उन फुटबॉल स्टेडियम में खेलने वाला या प्रैक्टिस करने वाला नहीं होगा। वहां के लोगों में फुटबॉल को लेकर ज्यादा रुचि नहीं है। इसी वजह से कई स्टेडियम होटेल और शॉपिंग मॉल में परिवर्तित कर दिए जाएंगे।

टूर्नामेंट खत्म होने के बाद कतर के आठ स्टेडियम का क्या होगा?

गौरतलब है कि विश्व कप खत्म होने के बाद कतर सरकार के फैसले के अनुसार कतर के सभी आठ स्टेडियम का उपयोग भविष्य में अलग-अलग रूप में होगा। तीन स्टेडियम में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। एक स्टेडियम कतर की राष्ट्रीय टीम के लिए रहेगा। जिसमें सभी खिलाड़ी अभ्यास करेंगे और कतर अंतरराष्ट्रीय मैचों की मेजबानी करेगा। वहीं, दो स्टेडियम फुटबॉल क्लब के लिए होंगे, जिनमें क्लब के खिलाड़ी अभ्यास करेंगे और अपने मैच भी खेलेंगे। वहीं, कुछ स्टेडियम से एक मंजिल को हटा दिया जाएगा। इससे निकले वाले स्टील और सीटों को गरीब देशों को दान किया जाएगा। जहां स्टेडियम बनाने की आवश्यकता है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement