Connect with us

खेल

IPL 2022 : दिल्ली कैपिटल्स का टूर्नामेंट में शानदार आगाज, मुंबई को 4 विकेट से हराया

IPL 2022: इससे पहले, टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी एमआई की शुरुआत शानदार रही, क्योंकि सलामी बल्लेबाज कप्तान रोहित शर्मा और ईशांत किशन ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की, जिससे पावरप्ले में बिना विकेट गंवाए 53 रन जोड़ लिए। पावरप्ले के बाद डीसी के स्पिनर्स अक्षर पटेल और कुलदीप यादव ने एमआई पर दबाव बनाना शुरू किया, जिससे उन्हें कप्तान रोहित शर्मा के रूप में पहला झटका लगा।

Published

on

Delhi Capitals

मुंबई। ललित यादव (नाबाद 48) और अक्षर पटेल (नाबाद 38) की शानदार पारी की बदौलत यहां ब्रेबोर्न स्टेडियम में आईपीएल 2022 के खेले गए दूसरे मैच में में रविवार को दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) ने मुंबई इंडियंस (एमआई) को 4 विकेट से हराया। एमआई के 177 रनों के जवाब में डीसी ने 18.2 ओवर में छह विकेट खोकर लक्ष्य को हासिल कर लिया। टीम को ललित और पटेल ने मिलकर 30 गेंदों में 75 रनों की नाबाद साझेदारी कर टूर्नामेंट के पहले ही मैच में जीत दिलाई। मुंबई इंडियंस की ओर से बेसिल थम्पी ने तीन विकेट झटके। वहीं, मुरुगन अश्विन ने दो विकेट चकटाए, जबकि टाइमल मिल्स ने एक विकेट लिया।लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स ने जबरदस्त शुरुआत की, सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ और टिम सीफर्ट ने एमआई के आक्रमक तेज गेंदबाजों पर कुछ शानदार शॉट लगाए। लेकिन चौथे ओवर में मुरुगन अश्विन ने डीसी को डबल झटका दिया, इस दौरान सीफर्ट (21) को बोल्ड किया। इसके मनप्रीत सिंह को भी बिना खाता ही पवेलियन भेज दिया। इसके बाद कप्तान ऋषभ पंत (1) को भी जल्द ही पवेलियन लौटना पड़ा, जिससे डीसी की पारी पूरी तरह से लड़खड़ा गई।

Mumbai Indians vs Delhi Capitals

डीसी ने पावरप्ले में तीन विकेट के नुकसान पर 46 रन ही बनाए। जीतने के लिए 132 रनों की और दरकार थी। 10वें ओवर में बेसिल थम्पी की गेंद पर पृथ्वी चार चौके और दो छक्कों की मदद से 24 गेंदों में 38 रन बनाकर ईशान के हाथों कैच आउट हो गए। उसी ओवर में रोमेन पोवेल भी बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। 10 ओवरों में 72 रनों पर डीसी की आधी टीम सिमट चुकी थी।

ललित यादव और शार्दुल ठाकुर ने लक्ष्य का पीछा करने का प्रयास किया। इस दौरान दोनों बल्लेबाजों ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए कई बाउंड्री लगाई, जिससे 13 ओवरों में डीसी का स्कोर 100 के पार हो गया। अब भी जीतने के लिए 75 रनों की जरूरत थी। लेकिन शार्दुल चार चौके की मदद से 11 गेंदों में 22 रन बनाकर थम्पी की गेंद पर आउट हो गए। दूसरे छोर पर जमे हुए ललित यादव का साथ देने आए अक्षर पटेल ने स्कोर की गति को आगे बढ़ाया।

इस बीच, दोनों ने मिलकर कई बड़े शॉट लगाए, जिससे डीसी ने 10 गेंदे शेष रहते लक्ष्य का पीछा कर चार विकेट से मुंबई इंडियंस को धूल चटा दी। ललित ने चार चौके और दो छक्कों की मदद से 38 गेंदों में नाबाद 48 रन बनाए। वहीं, अक्षर पटेल दो चौके और तीन छक्कों की मदद से 17 गेंदों में ताबड़तोड़ 38 रन बनाकर नाबाद रहे। टीम की ओर से ललित और पटेल ने मिलकर 30 गेंदों में 75 रनों की नाबाद साझेदारी कर टीम को टूर्नामेंट के पहले ही मैच में जीत दिलाई।

इससे पहले, टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी एमआई की शुरुआत शानदार रही, क्योंकि सलामी बल्लेबाज कप्तान रोहित शर्मा और ईशांत किशन ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की, जिससे पावरप्ले में बिना विकेट गंवाए 53 रन जोड़ लिए। पावरप्ले के बाद डीसी के स्पिनर्स अक्षर पटेल और कुलदीप यादव ने एमआई पर दबाव बनाना शुरू किया, जिससे उन्हें कप्तान रोहित शर्मा के रूप में पहला झटका लगा। उन्होंने चार चौके और दो छक्के की मदद से 32 गेंदों में 41 रन बनाकर कुलदीप के शिकार बन गए। इसी के साथ कप्तान रोहित और ईशान के बीच 50 गेंदों में 67 रनों की साझेदारी का भी अंत हो गया।

तीसरे नंबर पर आए अनमोलप्रीत सिंह (8) भी कुलदीप को अपना विकेट देकर पवेलियन लौट गए। चौथे नंबर पर आए तिलक वर्मा ने ईशान के साथ मिलकर टीम के स्कोर को 13 ओवरों में दो विकेट के नुकसान पर 100 के पार पहुंचा दिया। लेकिन वर्मा (22) कुछ अच्छे शॉट लगाकर खलील की गेंद पर पृथ्वी शॉ को कैच दे बैठे। इसी के साथ दोनों के बीच में 22 गेंदों में 34 रनों की साझेदारी भी समाप्त हो गई। एमआई ने अपना तीसरा विकेट 117 रनों पर हो दिए।

वहीं, पांचवें स्थान पर आए कीरोन पोलार्ड ने दूसरे छोर पर टिके ईशान का साथ दिया। लेकिन पोलार्ड (3) बिना कमाल दिखाए, कुलदीप का तीसरा शिकार बन गए। इस बीच, ईशान ने 34 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया, जिससे टीम का स्कोर 17 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 137 रन हो गए। टिम डेविड और ईशान ने आखिरी के कुछ ओवरों में तेज गति से रन बटोरे, लेकिन खलील के की गेंद पर डेविड (12) चलते बने।

इसके बाद आखिरी ओवर में डेनियल सैम्स ने शार्दुल ठाकुर की गेंद पर एक लंबा छक्का जड़ दिया, उसी ओवर में ईशान ने अपना विस्फोटक बल्लेबाजी जारी रखा और बैक टू बैक चौके मारकर, एमआई के स्कोर को 20 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 177 पहुंचा दिया। ईशान 11 चौके और दो छक्कों की मदद से 48 गेंदों में 81 रन बनाकर नाबाद रहे। दिल्ली कैपिटल्स की ओर से सबसे ज्यादा कुलदीप यादव ने तीन विकेट झटके। वहीं, खलील अहमद ने दो विकेट लिए।

Advertisement
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Advertisement
Advertisement