Chennai Test : अपने 100वें टेस्ट में रूट ने पहले बैटिंग का फैसला किया

Chennai Test: चिदंबरम स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ मेजबान भारत का शानदार रिकॉर्ड रहा है लेकिन अगर भारत में इंग्लिश टीम की पिछली टेस्ट सीरीज की बात की जाए तो उसे भारत गंवा बैठा था। भारत और इंग्लैंड ने इस मैदान पर अब तक नौ टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से मेजबान भारत ने पांच जीते हैं, जबकि इंग्लैंड के हिस्से में तीन जीत नसीब हुई है। वहीं, दोनों टीमों के बीच 1982 में खेला गया मैच ड्रॉ रहा था।

आईएएनएस Written by: February 5, 2021 9:39 am
India vs Eng

चेन्नई। अपने करियर का 100वां टेस्ट मैच खेल रहे इंग्लैंड (England) के कप्तान जो रूट (Joe Root) ने यहां के एमए चिदंबरम स्टेडियम (MA Chidambaram Stadium) में मेजबान भारत (India) के साथ शुक्रवार से शुरू हुए पहले टेस्ट मैच में टॉस जीतकर बैटिंग करने का फैसला किया है। दोनों टीमों के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। इसके दो शुरुआती मुकाबले चेन्नई में होंगे जबकि बाकी के दो मैच अहमदाबाद में खेले जाएंगे। दोनों टीमों के हौसले बुलंद हैं। भारतीय टीम जहां आस्ट्रेलिया को उसी के घर में हराने के बाद अपने घर में टेस्ट खेल रही है वहीं इंग्लिश टीम ने बीते महीने से श्रीलंका को उसके घर में हराया था। अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए आस्ट्रेलिया दौरा बीच में ही छोड़कर स्वदेश लौटने वाले कोहली अपनी बच्ची के जन्म के बाद टीम में वापसी कर रहे हैं। साथ ही तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा की भी वापसी हो रही है।

चिदंबरम स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ मेजबान भारत का शानदार रिकॉर्ड रहा है लेकिन अगर भारत में इंग्लिश टीम की पिछली टेस्ट सीरीज की बात की जाए तो उसे भारत गंवा बैठा था। भारत और इंग्लैंड ने इस मैदान पर अब तक नौ टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से मेजबान भारत ने पांच जीते हैं, जबकि इंग्लैंड के हिस्से में तीन जीत नसीब हुई है। वहीं, दोनों टीमों के बीच 1982 में खेला गया मैच ड्रॉ रहा था।

यह सीरीज इसलिए भी अहम है क्योंकि मेजबान भारत को जून में न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के इंग्लैंड को कम से कम 2-0 से हराना होगा। दूसरी ओर, इंग्लैंड की टीम अगर 3-0, 3-1, 4-0 के अंतर से जीतती है तो वह फाइनल में पहुंच जाएगी।

India VS England

भारत अगर केवल 1-0 के एक अंतर से जीतता है या इंग्लैंड अगर 1-0, 2-0 या 2-1 से जीत जाता है तो आस्ट्रेलिया फाइनल में पहुंच जाएगी। यही नहीं यह सीरीज अगर 0-0, 1-1 या 2-2 से ड्रॉ भी होती है तो ऑस्ट्रेलिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल खेलने का हक मिल जाएगा। भारत की ओर से स्पिनर शाहबाज नदीम डेब्यू कर रहे हैं।

टीमें :

भारत : रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, शाहबाज नदीम

इंग्लैंड : रोरी बर्न्‍स, डोमिनिक सिबली, डैनियल लॉरेंस, जो रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, ओली पोप, जोस बटलर (विकेटकीपर), डोमिनिक बेस, जोफ्रा आर्चर, जैक लीच, जेम्स एंडरसन

Support Newsroompost
Support Newsroompost