IND VS ENG 1st Test: चेन्नई में चला इंग्लैंड का जादू, 22 साल बाद भारत को इस मैदान पर लगा झटका, कोहली की कप्तानी में लगातार चौथी हार

IND VS ENG 1st Test: भारत (India) और इंग्लैंड (England) के बीच चार टेस्ट मैचों (Test Series) की सीरीज का पहला मुकाबला चेन्नई के चेपॉक मैदान में खेला जा रहा था। इस मैच में विराट कोहली (Virat KOhali) की टोली इंग्लैंड की टीम के सामने नहीं टिक पाई। भारत को इस मैच में 227 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

Avatar Written by: February 9, 2021 2:28 pm
Indian Cricket Team Virat Kohali

नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला चेन्नई के चेपॉक मैदान में खेला जा रहा था। इस मैच में विराट कोहली की टोली इंग्लैंड की टीम के सामने नहीं टिक पाई। भारत को इस मैच में 227 रनों से हार का सामना करना पड़ा। पैतृक अवकाश से वापस आने के बाद भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली पहली बार टेस्ट मैच के लिए टीम का नेतृत्व करने मैदान में उतरे थे। लेकिन कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम यह मैच हार गई। इसके साथ चार मैचों की इस टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड की टीम ने 1-0 से बढ़ता बना ली है।

India vs Eng

विराट कोहली की कप्तानी में लगातार चौथी बार टेस्ट मैच में मिली भारतीय टीम को हार 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इससे पहले हुई टेस्ट सीरीज के एक मैच में ही विराट कोहली ने कप्तानी की थी जिसमें भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था। उससे पहले टीम इंडिया के खिलाड़ी लंबे कोरोना लॉकडाउन के बाद आईपीएल खेलकर ऑस्ट्रेलिया में खेलने पहुंची थी। वहीं ऑस्ट्रेलिया में पहले टेस्ट मैच में कप्तानी करने के बाद विराट कोहली पैतृक अवकाश पर चले गए थे तब टीम इंडिया की कमान अजिंक्य रहाणे को सौंपी गई थी। उनकी कप्तानी में भारत ने सीरीज पर कब्जा किया था। उसके बाद इंग्लैंड की टीम भारत के दौरे पर आई है। जिसके तहत पहला टेस्ट मैच चेन्नई में खेला गया। यह मैच विरोट कोहली की कप्तानी में खेला गया लेकिन इस मैच में भारत को इंग्लैंड के हाथों 227 रनों से मात मिली है। इसके पहले 2020 में न्यूजीलैंड से भी दो टेस्ट मैच विरोट कोहली की कप्तानी में भारत हारी थी। ऐसे में कोहली की कप्तानी में भारत को लगातार 4 टेस्ट मैचों में हार का सामना करना पड़ा है।

चेन्नई के मैदान पर 22 साल बाद भारत को टेस्ट मैच में मिली हार

इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम चेन्नई के चेपॉक मैदान में टेस्ट सीरीज का पहला मैच गंवा चुकी है। इसके साथ ही आपको बता दें कि भारतीय टीम इस मैदान पर काफी लंबे अंतराल के बाद टेस्ट मैच हारी है। भारत के लिए यह मैदान हमेशा टेस्ट सीरीज के अनुकूल रहा है। लेकिन 1999 में भारत को इस मैदान पर पाकिस्तान के हाथों शिकस्त का सामना करना पड़ा था। 1999 के बाद इस मैदान पर 22 साल बाद एक बार फिर इंग्लैंड के हाथों टेस्ट मैच में हार मिली है।

कैसा रहा मैच का पूरा आंकड़ा (IANS Special)

लेग स्पिनर जैक लीच (76/4) और तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (17/3) की उम्दा गेंदबाजी से इंग्लैंड ने भारत को पहले टेस्ट मैच के पांचवें दिन मंगलवार को 227 रनों से हराकर चार मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। इंग्लैंड ने भारत को जीत के लिए 420 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसके जवाब में कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व वाली टीम इंडिया दूसरी पारी में 58.1 ओवर में 192 पर ढेर हो गयी।

India vs England

भारत की ओर से विराट ने 104 गेंदों में नौ चौकों की मदद से सर्वाधिक 72 और शुभमन गिल ने 83 गेंदों में सात चौकों और एक छक्के की मदद से 50 रन बनाए। इन दोनों बल्लेबाजों के अलावा टीम का अन्य कोई बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका, लिहाजा भारत को इंग्लैंड के खिलाफ बड़ी हार का सामना करना पड़ा।

इंग्लैंड की ओर से लीच और एंडरसन के अलावा जोफ्रा आर्चर, डॉमिनिक बेस और बेन स्टोक्स को एक-एक विकेट मिला। इंग्लैंड के कप्तान जो रुट को उनकी शानदार बल्लेबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। टीम इंडिया ने इससे पहले पांचवें दिन एक विकेट पर 39 रन से आगे खेलना शुरू किया और युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल 15 तथा चेतेश्वर पुजारा ने 12 रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया।

पुजारा और गिल के बीच दूसरे विकेट के लिए अच्छी साझेदारी चल रही थी लेकिन जैक लीच ने बेन स्टोक्स के हाथों कैच कराकर पुजारा को आउट कर दिया। पुजारा ने 38 गेंदों में एक चौके की मदद से 15 रन बनाए। शुभमन ने इसके बाद विराट के साथ पारी को आगे बढ़ाया और शुभमन ने अपने करियर की तीसरा अर्धशतक पूरा किया। शुभमन हालांकि, अर्धशतक पूरा करने के बाद ज्यादा देर नहीं टिक सके और एंडरसन की गेंद पर बोल्ड हो गए। शुभमन ने 83 गेंदों में सात चौकों और एक छक्के की मदद से 50 रन बनाए।

India vs England

नए बल्लेबाज के रूप में उतरे उपकप्तान अजिंक्य रहाणे तीन गेंद खेल कर खाता खोले बिना एंडरसन की गेंद पर बोल्ड हो गए। पहली पारी में बेहतर पारी खेलने वाले ऋषभ पंत भी कुछ खास नहीं कर सके और एंडरसन की गेंद पर रुट को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए। पंत ने 11 रन बनाए। इसके बाद बेस ने वॉशिंगटन सुंदर को बटलर के हाथों कैच कराकर आउट किया और भारत को छठा झटका दिया। सुंदर खाता खोले बिना आउट हुए। लंच ब्रेक तक कप्तान विराट कोहली 45 और रविचंद्रन अश्विन दो रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे और मैच बचाने के लिए संघर्ष कर रहे थे। लेकिन लंच ब्रेक के बाद लीच ने एक बार फिर शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया और अश्विन को जोस बटलर के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा। अश्विन ने 46 गेंदों में नौ रन की पारी में एक चौका लगाया। अश्विन का विकेट टीम के 171 रन के स्कोर पर गिरा।

अश्विन के आउट होने के बाद विराट भी ज्यादा देर संघर्ष नहीं कर सके और स्टोक्स की गेंद पर बोल्ड हो गए। विराट के आउट होने के साथ ही भारत की मैच बचाने की आखिरी उम्मीद भी धूमिल हो गयी। भारत की पारी में शाहबाज नदीम (0) और जसप्रीत बुमराह ने (4) के स्कोर पर अपने विकेट गंवाए जबकि इशांत शर्मा पांच रन बनाकर नाबाद रहे। सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच 13 फरवरी से चेन्नई में ही खेला जाएगा, जिसके बाद दोनों टीमें अहमदाबाद का रुख करेंगे, जहां सरदार पटेल स्टेडियम में तीसरा टेस्ट खेला जाएगा। यह दिन-रात का मैच होगा। इसी जगह चौथा टेस्ट भी होगा।

Support Newsroompost
Support Newsroompost