Connect with us

खेल

FIFA World Cup 2022 : ऐतिहासिक उलटफेरों का शिकार हुई 4 बड़ी टीमें टूर्नामेंट से बाहर, 4 बार की वर्ल्ड चैंपियन भी नहीं बचा पाई इज्जत

FIFA 2022 : इस बार शानदार खेल का नजारा पेश करते हुए कतर फीफा वर्ल्ड कप में ग्रुप ए से नीदरलैड्स और सेनेगल की टीम ने अगले दौर में जगह बनाई है। वही कतर के लिए यह साल अच्छा साबित नहीं हुआ क्योंकि मेजबान टीम इसी ग्रुप में थी जो आखिरी स्थान पर रही।

Published

दोहा। कतर में खेली जा रही फीफा विश्व कप 2022 में कई छोटी टीमों ने बड़ी टीमों को हराते हुए ऐसे उलटफेर किए हैं जिन्हें देखकर दर्शक भी हैरान रह गए। इस बार टूर्नामेंट के ग्रुप स्टेज से 4 बड़ी टीमें अपने खराब प्रदर्शन की वजह से बाहर होने पर मजबूर हुई। शुक्रवार को दो बार की वर्ल्ड चैंपियन उरुग्वे की टीम शुरुआती मुकाबलों में औसत प्रदर्शन की वजह से आखिरी मैच जीतने के बाद भी नॉटआउट दौर में जगह बनाने से चूक गई।

FIFA World Cup 2022.नॉकआउट में पहुंची ये टीमें

गौरतलब है कि इस बार शानदार खेल का नजारा पेश करते हुए कतर फीफा वर्ल्ड कप में ग्रुप ए से नीदरलैड्स और सेनेगल की टीम ने अगले दौर में जगह बनाई है। वही कतर के लिए यह साल अच्छा साबित नहीं हुआ क्योंकि मेजबान टीम इसी ग्रुप में थी जो आखिरी स्थान पर रही। ग्रुप बी से इंग्लैंड और युनाइटेड स्टेट्स की टीम प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंची है। ग्रुप सी की बात करें तो यहां अर्जेंटीना और पोलैंड की टीम को अगले दौर में जाने का मौका मिल रहा है. ग्रुप डी से फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया की टीम आगे जाएगी।

कौन सी 4 बड़ी टीमें पहले दौर से हो गई बाहर

इस साल का फीफा विश्व कप दुनिया की बड़ी फुटबॉल टीमों के लिए अच्छा साबित नहीं हुआ है। टूर्नामेंट से बाहर होने वाली बड़ी टीमों में सबसे पहले नाम 4 बार की विजेता जर्मनी का आता है। 1954, 1974, 1990, 2014 में वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम इस बार 3 मुकाबलों में 1 जीत, 1 ड्रॉ और 1 हार के साथ 4 अंक लेकर ग्रुप में तीसरे स्थान पर रही। मौजूदा फीफा रैंकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज बेल्जियम की टीम ने भी जर्मनी की तरह 1 जीत, 1 ड्रॉ और 1 हार की वजह से बाहर हो गई. टॉप 10 रैंकिंग में शामिल डेनमार्क का बाहर होना तो और भी चौंकाने वाला था। टीम एक भी जीत हासिल नहीं कर पाई। 1930 और 1950 में खिताब जीतने वाली उरुग्वे की टीम भी टूर्नामेंट से निराशाजनक प्रदर्शन करते हुए बाहर हो गई।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement