Connect with us

खेल

CWG 2022: अंग्रेजों के खेल ‘क्रिकेट’ में इंग्लिश टीम को हराकर भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने रचा इतिहास, सिल्वर पक्का कर फाइनल में की एंट्री

CWG 2022: भारत की तरफ से स्मृति मंधाना ने 61 रन कप्तान हरमनप्रीत कौर 20 और अंतिम ओवर में जेमाइमा रोड्रिगेज ने शानदार 44 रनों की नाबाद पारी खेली।  

Published

indian women cricket team

नई दिल्ली। भारतीय टीम ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में क्रिकेट के सेमीफाइनल में इंग्लैंड को शिकस्त देकर CWG 2022 के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। इस मैच में जीत दर्ज कर भारतीय महिला टीम ने इतिहास रच दिया है। इस बार कॉमनवेल्थ को CWG में पहली बार शामिल किया गया था और पहली ही बार भारत ने क्रिकेट में सिल्वर पक्का कर लिया है। ऐसा करके भारतीय टीम ने इतिहास रच दिया है।  इससे पहले भारतीय टीम की कप्तान ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया। बल्लेबाजी करते हुए भारत विरोधी इंग्लैंड की टीम को जीत के लिए 165 रनों का लक्ष्य दिया। भारत द्वारा दिए गए लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम 160 रनों पर सिमट गई। इस जीत के साथ ही भारत ने पहली बार इतिहास रचते हुए कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के क्रिकेट मैच के फाइनल में पहुंचने के साथ-साथ सिल्वर मेडल भी पक्का कर दिया है। भारत की तरफ से स्मृति मंधाना ने 61 रन कप्तान हरमनप्रीत कौर 20 और अंतिम ओवर में जेमाइमा रोड्रिगेज ने शानदार 44 रनों की नाबाद पारी खेली।


फिर आई भारत फिंल्डिंग की बारी

बल्लेबाजी करने के लिए उतरी इंग्लैंड की टीम ने पहले ओवर ने तेज रन बनाए। इसके बाद 28 रन के स्कोर पर भारतीय टीम ने अपना पहला विकेट लिया। दीप्ती शर्मा ने 19 रन पर खेल रही इंग्लैंड की ओपनर बल्लेबाज सोफिया डंकले को एलबीडब्ल्यू आउट कर मैदान के बाहर भेज दिया। इसके बाद भारत को अपनी दूसरी सफलता आठवें ओवर के दौरान और फिर तीसरा विकेट 9.4 ओवर के वक्त मिला। इसके बाद स्नेहा राना ने भारत को चौथी सफलता दिलवाई। मैच अंतिम पढ़ाव पर काफी रोमांचक हो गया। लास्ट के ओवर में 6 गेदों पर 14 रन इंग्लैंड को बनाने थे। इस वक्त इंग्लैंड का स्कोर 151 रन पर 5 विकेट थे। अंतिम ओवर में राना ने इंग्लैंड की कैथलीन को आउट कर इंग्लैंड के मेडल जीतने वाले सपने पर पानी फेर दिया।


भारत की प्लेइंग इलेवन

शेफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, जेमाइमा रोड्रिगेज, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), तानिया भाटिया (विकेटकीपर), दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्राकरक, राधा यादव, स्नेह राणा, मेघना सिंह, रेणुका सिंह

इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन

डिनियल व्यॉट, सोफिया डंकले, एलिस केप्से, नताली स्किवर (कप्तान), एमी जोन्स (विकेटकीपर), माइजा बाउचियर, कैथरीन ब्रंट, सोफी एक्लेस्टन, फ्रेया केंप, इजी वॉन्ग, सारा ग्लेन।

indian women team

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement