Connect with us

खेल

Happy Birthday Rishabh Pant: 25 साल के हुए भारत के स्टार विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत, महज 19 साल की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट में किया डेब्यू

Happy Birthday Rishabh Pant: खिलाड़ी अपने प्रोफेसनल लाइफ के साथ अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी काफी चर्चा में रहते हैं। खिलाड़ी 25 साल की उम्र में ही करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं। यह सब खिलाड़ी के कठिन परिश्रम का नतीजा हैं।

Published

on

नई दिल्ली। भारत के स्टार विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत आज यानी 4 अक्टूबर को अपना जन्मदिन सेलीब्रेट कर रहे हैं। ऋषभ पंत का 25वां जन्मदिन हैं। 4 अक्टूबर 1997 में रुड़की में ऋषभ पंत का जन्म हुआ था। खिलाड़ी ने महज 19 साल की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था। ऋषभ पंत ने 4 साल में खुद को बेहतर साबित कर दिया। खिलाड़ी अपने प्रोफेसनल लाइफ के साथ अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी काफी चर्चा में रहते हैं। खिलाड़ी 25 साल की उम्र में ही करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं। यह सब खिलाड़ी के कठिन परिश्रम का नतीजा हैं। आज  ऋषभ ने जो मुकाम हासिल किया है वह हर कोई हासिल नहीं कर पाता इस उम्र में तो लोग बस सोचते रह जाते है कि उन्हें करना क्या हैं। आइए खिलाड़ी के जन्मदिन के मौके पर जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातों के बारें में-

12 साल की उम्र से ही खेलना किया शुरु

12 साल की उम्र में ही अपना घर छोड़कर अपनी मां के साथ दिल्ली आ गए थे। ऋषभ  के पास दिल्ली में रहने के लिए कोई ठिकाना नहीं था, जिसकी वजह से उन्होंने गुरुद्वारे में रह कर अपनी प्रैक्टिस शुरु की। दिल्ली में काम्पटीशन ज्यादा होने की वजह से उनके कोच ने उन्हें राजस्थान से खेलने का सुझाव दिया, लेकिन वहां भी खिलाड़ी के हाथ सफलता नहीं लगी।  जिसके बाद ऋषभ पंत ने दिल्ली वापसी की। यहां पर घरेलू क्रिकेट पर शानदार प्रदर्शन के कारण से उन्हें अंडर-19 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में जगह मिल गई। इस टूर्नामेंट में सबसे तेज अर्धशतक लगा कर ऋषभ टेस्ट क्रिकेट में शतक जड़ने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बन गए हैं और यही से खिलाड़ी को एक पहचान मिली। शानदार बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलिया में 16 अक्टूबर से होने वाले टी20 विश्व कप में भी टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की कर ली है।

ऋषभ पंत की उपलब्धियां

ऋषभ पंत ने साल 2018 में इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा था। उन्होने अभी तक 31 टेस्ट, 26 वनडे और 57 टी20 मुकबले खेले हैं. पंत ने टेस्ट में 2123, एकदिवसीय क्रिकेट में 840 जबकि टी20 में 933 रन बनाए हैं।अभी तक के करियर में ऋषभ की कई यादगार पारियां भी शामिल है। पंत ने साल 2019 में ऑस्ट्रेलिया टीम के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच में शानदार पारी खेली। उन्होने 159 रनों की जोरदार पारी खेलकर टीम के लिए अहम भूमिका निभाई। ऋषभ की इस पारी में एक छक्का और 15 चौके शामिल थे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement