IPL Auction 2021: आईपीएल-14 के लिए आज लगेगी 292 खिलाड़ियों पर बोली, जानिए हर अपडेट

IPL Auction 2021: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 सीजन के लिए गुरुवार को चेन्नई में होने वाली खिलाड़ियों की नीलामी में इस बार लीग की आठ फ्रेंचाइजी टीमें 292 खिलाड़ियों पर बोली लगाएंगे। नीलामी तीन बजे से शुरू होगी।

Avatar Written by: February 18, 2021 8:53 am

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 सीजन के लिए गुरुवार को चेन्नई में होने वाली खिलाड़ियों की नीलामी में इस बार लीग की आठ फ्रेंचाइजी टीमें 292 खिलाड़ियों पर बोली लगाएंगे। नीलामी तीन बजे से शुरू होगी। आईपीएल वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार, आईपीएल के 14वें सीजन की नीलामी के लिए करीब 1100 खिलाड़ियों ने अपना पंजीकरण कराया था, लेकिन उनमें से फाइनल लिस्ट में 292 खिलाड़ियों को ही जगह मिली है। अब इन 292 खिलाड़ियों के लिए ही आठ फ्रेंचाइजी बोली लगाएंगे। इन 292 खिलाड़ियों में से 164 भारतीय, 125 विदेशी और तीन खिलाड़ी एसोसिएट्स देश के खिलाड़ी शामिल हैं। साथ ही, इन 292 खिलाड़ियों में से 227 अनकैप्टड और 65 कैप्टड खिलाड़ी है।

आठ आईपीएल फ्रेंचाइजी द्वारा 139 खिलाड़ियों को रिटेन किया गया है, जबकि 57 खिलाड़ियों को उनकी मौजूदा टीमों ने रिलीज कर दिया है। सनराइजर्स हैदराबाद ने अधिकांश खिलाड़ियों को बरकरार रखा है। इनकी संख्या 22 है, जबकि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की मौजूदा टीम में केवल 12 खिलाड़ी हैं।

इन 292 खिलाड़ियों में से आस्ट्रेलिया के 35, न्यूजीलैंड के 20, वेस्टइंडीज के 19, इंग्लैंड के 17, दक्षिण अफ्रीका के 14, श्रीलंका के नौ, अफगानिस्तान के सात और नेपाल, यूएई तथा अमेरिका के एक-एक खिलाड़ी शामिल हैं।

इस बार की नीलामी में दो भारतीय सहित 10 ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनका बेस प्राइस दो करोड़ रुपये है। इनमें हरभजन सिंह, केदार जाधव, ग्लेन मैक्सवेल, स्टीव स्मिथ, शाकिब अल हसन, मोइन अली, सैम बिलिंग्स, लियाम प्लंकेट, जेसन रॉय और मार्क वुड शामिल है।

वहीं, 12 खिलाड़ी ऐसे हैं, जिनका बेस प्राइस 1.5 करोड़ रुपये और 11 खिलाड़ी ऐसे हैं, जिनका बेस प्राइस एक करोड़ रुपये है।

किंग्स इलेवन पंजाब की नीलामी में सबसे अधिक 53.20 करोड़ रुपये के साथ प्रवेश करेगी। उसके बाद आरसीबी (35.90 करोड़ रुपये) का स्थान होगा। कोलकाता नाइट राइडर्स और एसआरएच के पास सबसे कम 10.75 करोड़ रुपये शेष हैं।

राजस्थान रॉयल्स, जिसने संजू सैमसन को स्टीव स्मिथ को रिलीज करने के बाद कप्तान बनाया है, वे अपने तीन विदेशी स्लॉट को भरने का प्रयास करेंगे। इस टीम के पास 34.85 करोड़ रुपये का पर्स है।

चेन्नई सुपर किंग्स के पास 22.90 करोड़ रुपये, दिल्ली कैपिटल्स के पास 12.90 करोड़ रुपये और मुंबई इंडियंस के पास 15.35 करोड़ रुपये शेष हैं।

आईपीएल 2021 के सत्र के लिए होने वाली खिलाड़ियों की नीलामी में भारत के बाएं हाथ के पूर्व स्पिन गेंदबाज दिलीप दोशी के पुत्र नयन दोशी सबसे उम्रदराज और अफगानिस्तान के नूर अहमद सबसे युवा खिलाड़ी हैं।

नीलामी के लिए शामिल किए गए 292 खिलाड़ियों में 42 वर्षीय नयन सबसे उम्रदराज और 16 साल के नूर अहमद सबसे युवा खिलाड़ी हैं। नयन और नूर अहमद की रिजर्व प्राइस 20-20 लाख रुपये तय की गई है। नयन ने सौराष्ट्र, राजस्थान रॉयल्स और सरे के लिए 2001 से 2013 के बीच कुल 70 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं।

16 वर्ष के ही नागालैंड के खिरिएवित्सो केन्से भी नीलामी में शामिल किए गए सबसे युवा खिलाड़ी हैं। उन्होंने पिछले महीने हुई सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में सात विकेट लिए थे। खिरिएवित्सो की रिजर्व प्राइस 20 लाख रुपये तय की गई है।

उनके अलावा महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन तेंदुलकर भी नीलामी में शामिल होंगे। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्जुन का बेस प्राइस 20 लाख रुपये हैं। हालांकि आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने एक बार फिर से खुद को नीलामी से दूर रखा है।

कोविड-19 महामारी के चलते आईपीएल 2020 सितंबर-नवंबर में संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित किया गया था, लेकिन इस बार ऐसी उम्मीद की जा रही है कि आईपीएल का आयोजन भारत में अप्रैल में किया जा सकता है।

आईपीएल की मौजूदा विजेता मुंबई इंडियंस ने लीग में सर्वाधिक विकेट लेने वाले श्रीलंकाई तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा सहित सात खिलाड़ियों को 2021 सीजन से पहले रिलीज कर दिया है।

सर्वाधिक पांच बार आईपीएल खिताब जीतने वाली मंबई इंडियंस ने मलिंगा के अलावा ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जेम्स पैटिंसन और नाथन कूल्टर नाइल तथा न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज मिच मैकक्लेनेघन को भी रिलीज कर दिया है।

आईपीएल में तीन बार खिताब जीत चुकी चेन्नई सुपर किंग्स ने हरभजन सिंह और केदार जाधव को 2021 सीजन से पहले रिलीज कर दिया था। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली सीएसके ने इसके अलावा शेन वाटसन, पीयूष चावला, मुरली विजय और मोनू कुमार सिंह को भी रिलीज किया था।

दो बार चैम्पियन रह चुकी कोलकाता नाइट राइडर्स ने चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव और दिनेश कार्तिक को 2021 सीजन के लिए होने वाली नीलामी से पहले रिटेन किया है। मॉर्गन की इंग्लैंड टीम के साथी टॉम बैंटन उन छह खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिन्हें दो बार के आईपीएल चैंपियन ने रिलीज कर दिया है।

Support Newsroompost
Support Newsroompost