‘चेपक’ भारत और इंग्लैंड की टेस्ट सीरीज के दो मैचों की करेगा मेजबानी

चेपक नाम से मशहूर चेन्नई का एम.ए चिदंबरम स्टेडियम (MA Chidambaram Stadium) भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाली आगामी चार मैचों की टेस्ट सीरीज (India-England Test Series) के शुरूआती दो मैचों की मेजबानी करेगा।

आईएएनएस Written by: February 4, 2021 3:25 pm
MA Chidambaram Stadium

चेन्नई। चेपक नाम से मशहूर चेन्नई का एम.ए चिदंबरम स्टेडियम (MA Chidambaram Stadium) भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाली आगामी चार मैचों की टेस्ट सीरीज (India-England Test Series) के शुरूआती दो मैचों की मेजबानी करेगा। इस मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ मेजबान भारत का शानदार रिकॉर्ड रहा है। भारत दौरे पर इंग्लैंड को शुरूआती दोनों टेस्ट चेन्नई के चिदंबरम स्टेडियम में खेलना है। पहला टेस्ट पांच से नौ फरवरी तक जबकि दूसरा टेस्ट 13 से 17 फरवरी तक खेला जाएगा।

india england test series

चिदंबरम स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड ने अब तक नौ टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से मेजबान भारत ने पांच जीते हैं, जबकि इंग्लैंड के हिस्से में तीन जीत नसीब हुई है। वहीं, दोनों टीमों के बीच 1982 में खेला गया मैच ड्रॉ रहा था। भारत ने पिछली बार यहां इंग्लैंड के खिलाफ 2016 में खेला था, जब उसने पारी और 75 रन से शानदार जीत दर्ज की थी। उस मैच में करुण नायर ने तिहरा शतक लगाया था और वह वीरेंद्र सहवाग के बाद टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बने थे।

इंग्लैंड ने उस मैच में पहली पारी में 477 रनों का स्कोर बनाया था। इसमें मोइन अली के 146 और जोए रूट के 88 रन शामिल है। इसके जवाब में भारत ने सात विकेट पर 759 रन बनाकर अपनी पारी घोषित कर दी थी। भारत का अब तक का यह सबसे बड़ा स्कोर है। भारत की ओर से नायर ने नाबाद 303, लोकेश राहुल ने 199 रन बनाए थे। इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 202 रन ही बना सकी थी।

india england test series2

भारत ने चेपक मैदान पर अब तक कुल 32 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उसने 14 मैचों में जीत दर्ज की है जबकि छह हारे हैं और 11 ड्रॉ रहा है। 1986 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला गया मैच टाई रहा था। इंग्लैंड के साथ भारत को चार मैचों की टेस्ट सीरीज के शुरुआती दोनों टेस्ट एम.ए चिदंबरम स्टेडियम में ही खेलना हैं। इस मैदान पर भारत अपने नाम एक और उपलब्धि हासिल कर सकता है।

भारत 21वीं सदी में 100 टेस्ट मैच जीतने से केवल दो जीत ही दूर है। भारतीय टीम अगर शुक्रवार से यहां इंग्लैंड के खिलाफ शुरू होने वाली चार मैचों की टेस्ट सीरीज में यह उपलब्धि हासिल कर लेती है तो वह ऐसा करने वाली चौथी टीम बन जाएगी। भारत ने एक जनवरी 2000 से अब तक 216 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उसने 98 जीते हैं, 59 हारे हैं और 59 ही ड्रॉ रहा है। भारत की सफलता दर 45.37 फीसदी रही है।

Support Newsroompost
Support Newsroompost