Connect with us

खेल

Mithali Raj Retirement: मिताली राज ने लिया इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास, दिया अपनी पारी को विराम

Mithali Raj Retirement: क्रिकेट की दुनिया बेहद ही निराली है। यहां होने वाली हर छोटी-बड़ी गतिविधियों को जानने की आतुरता हमेशा ही अपने चरम पर देखने को मिलती है। अब इसी बीच एक बड़ी खबर सामने आई है कि महिला क्रिकेट की कैप्टन मिताली राज ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। उन्होंने खुद इस बात का ऐलान किया है। 

Published

on

Mithali

नई दिल्ली। क्रिकेट की दुनिया बेहद ही निराली है। यहां होने वाली हर छोटी-बड़ी गतिविधियों को जानने की आतुरता हमेशा ही अपने चरम पर देखने को मिलती है। अब इसी बीच एक बड़ी खबर सामने आई है कि महिला क्रिकेट की कैप्टन मिताली राज ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। उन्होंने खुद इस बात का ऐलान किया है। उनका क्रिकेट का सफर बेहद ही शानदार रहा है। पिछले 23 सालों से क्रिकेट की दुनिया में उनकी बादशाहत कायम रही है।  अभी कुछ दिनों पहले वे 39 साल की हुई है और अब जाकर उन्होंने अपने इस दिलचस्प सफर को विराम देने का मन बनाया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया है। मिताली राज ने खुद ट्विटर पर एक लंबा पोस्ट लिखकर अपने संन्यास के बारे में ऐलान किया है, जिसमें उन्होंने क्या कुछ कहा है। आइए, आगे हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।


उन्होंने पोस्ट में लिखा है कि, ‘यह मेरे लिए बेहद सम्मानजनक पल रहा था, जब मैं एक छोटी-सी बच्ची थी और मैंने ब्लू जर्शी पहनकर देश का प्रतिनिधित्व किया था। यह सफर बेहद ही दिलचस्प रहा। जिसमें मुझे हर तरह के पल देखने को मिले हैं। पिछले 23 साल मेरे जिंदगी के सबसे बेहतरीन पल रहे हैं। लेकिन, अब हर सफर की तरह यह सफर भी खत्म हो रहा है और मैं अब इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी फ़ॉर्मेट से संन्यास लेने का ऐलान कर रही हूं। उन्होंने आगे कहा कि जब कभी-भी मैंने मैदान में कदम रखा था, तो हमेशा बेहतर करने की कोशिश की थी। मेरा हमेशा फोकस टीम को जीत दिलाने के लिए रहा था। अब मुझे लगता है कि अपने करियर को अलविदा कहने का यह सबसे उचित वक्त है। जहां भारत का भविष्य युवा प्लेयर्स के हाथों में है।

मिताली राज ने इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्यास, खत्म किया 23 साल का करियर - Mithali raj retirement international cricket women bcci tweet tspo - AajTak

उन्होंने आगे कहा कि मैं बीसीसीआई, सचिव जय शाह और बाकी सभी अधिकारियों का शुक्रिया अदा करती हूं। मिताली राज ने आगे कहा कि  इतने लंबे समय तक टीम की अगुवाई करना मेरे लिए गर्व का पल रहा है। जिसने मुझे इंसान के तौर पर बेहतर बनाने के साथ-साथ महिला क्रिकेट टीम को आगे बढ़ाने में भी मेरी मदद की है। बहरहाल, मिताली राज द्वारा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने के बाद अभी सोशल मीडिया पर चर्चाओं का बाजार गुलजार है। लोग इस पर अलग-अलग तरह से अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए नजर आ रहे हैं।

आपको बता दें, अपने क्रिकेट करियर में मिताली राज ने 232 वनडे मैच में 7805 रन बनाए हैं। इस दौरान मिताली का औसत 50.68 का रहा। वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला क्रिकेटर मिताली है जिनके नाम 7 शतक और 64 अर्धशतक हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement