56 साल की हुईं पीटी उषा, युवराज समेत किरेन रिजिजू ने दी जन्मदिन की बधाई

भारत की महान एथलीटों में शुमार पीटी उषा आज अपना 56वां जन्मदिन मना रही है। इस मौके पर उन्हें पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह और केंद्रीय युवा मामलों और खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने पीटी उषा को जन्म दिन की बधाई दी।

Avatar Written by: June 27, 2020 5:25 pm

नई दिल्ली। भारत की महान एथलीटों में शुमार पीटी उषा आज अपना 56वां जन्मदिन मना रही है। उनका जन्म 27 जून, 1964 को केरल के कोइकोड जिले के पयौली गांव में हुआ था। उन्हें गोल्डन गर्ल के नाम से जाना जाता है। पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह और केंद्रीय युवा मामलों और खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने पीटी उषा को जन्म दिन की बधाई दी।

पीटी उषा के करियर के बारे में बात करें तो वो एशियाई खेलों में 11 पदकों के साथ भारत के सबसे कुशल एथलीटों में से एक हैं। वह साल 2000 में रिटायर हुई थीं और उस समय यह वादा किया था कि वह एथलीट्स की न्यू क्राॅप तैयार करेंगी। 2002 में द उषा स्कूल ऑफ एथलेटिक्स का गठन हुआ और इसके जरिए उषा एक से बढ़कर एक एथलीट तैयार करने में कामयाब रही हैं।

उनकी उपलब्धियों के बारे में बात करें तो 1986 के सियोल एशियाई खेलों में, भारत ने पांच स्वर्ण पदक जीते। उषा ने अकेले 200 मीटर, 400 मीटर, 400 मीटर बाधा दौड़ में चार पदक जीते और 4×400 रिले में 100 मीटर में एक रजत भी जीता था।

युवराज सिंह ने ट्वीट कर लिखा, ”भारतीय ट्रैक और फील्ड की रानी को जन्म दिन की बहुत बहुत शुभकामनाएं। मैं आपकी अद्भुत उपलब्धियों को देखकर बड़ा हुआ, जिसने हमें भारतीय होने पर गर्व किया। आप अपने समर्पण के साथ युवाओं को प्रेरणा देती रहें और कृपया सुरक्षित रहें, आपका दिन मंगलमय हो।”

वहीं केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने ट्वीट कर लिखा, ”जन्मदिन की बधाई पीटी उषा, उन्होंने यह भी लिखा कि वह अभी भी युवा एथलीटों को प्रशिक्षण और कोचिंग देकर भारतीय खेलों में योगदान दे रही हैं।”