T20 WC 2022 : ‘वह जो टीम के लिए कर रहा है…’, सूर्यकुमार यादव की तारीफ में ये बात क्यों बोले कप्तान रोहित शर्मा ?

T20 WC 2022 : भारत और जिंबाब्वे के बीच खेले गए टी-20 मुकाबले के बाद रोहित शर्मा ने कहा ‘वह टीम के लिए जो कर रहे हैं वह काबिले तारीफ है। बल्लेबाजी करने के साथ अन्य बल्लेबाजों से दबाव हटना टीम के नजरिए से यह काफी महत्वपूर्ण है।

Avatar Written by: November 6, 2022 10:10 pm

ऑस्ट्रेलिया। T20 क्रिकेट की दुनिया को सूर्यकुमार यादव के रूप में एक ऐसा सितारा मिला है जो आने वाले समय में दुनिया के सबसे महान खिलाड़ियों में से अपनी चमक फैलाएगा। सूर्यकुमार यादव का बल्ला जब बोलता है तो विपक्षी टीम के गेंदबाज घुटनों पर आ जाते हैं। मिस्टर 360° के रूप में दुनिया भर में अपनी पहचान बना चुके सूर्यकुमार यादव अब भारतीय टीम की रीड की हड्डी बन गए हैं। इस विश्व कप में उनके बल्ले की बदौलत भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई है। अभी तक खेले 5 मैचों में इस बल्लेबाज ने 193.96 के स्ट्राइक रेट और 75 की शानदार औसत के साथ 225 रन बनाए हैं।

दुनिया के नंबर 1 टी20 बैट्समैन सूर्यकुमार यादव ने जिम्बाब्वे के खिलाफ भी सुपर-12 के आखिरी मैच में 61 रनों की नाबाद पारी खेली। टूर्नामेंट के दौरान सूर्या के इस प्रदर्शन को देख कप्तान रोहित शर्मा काफी प्रभावित हुए। जिम्बाब्वे पर 71 रनों से जीत दर्ज करने के बाद भारतीय कप्तान ने सूर्या की तारीफों में पुल बांधते हुए कहा कि वह टीम के लिए जो कर रहा है वह काबिले तारीफ है।

भारत और जिंबाब्वे के बीच खेले गए टी-20 मुकाबले के बाद रोहित शर्मा ने कहा ‘वह टीम के लिए जो कर रहे हैं वह काबिले तारीफ है। बल्लेबाजी करने के साथ अन्य बल्लेबाजों से दबाव हटना टीम के नजरिए से यह काफी महत्वपूर्ण है। हम उसकी क्षमता को जानते हैं और उसकी वजह से दूसरे बल्लेबाजों को भी समय मिलता है। जब वह बल्लेबाजी करता है और जो वह आत्मविश्वास दिखाता है उससे डग आउट में काफी आराम रहता है। उन्होंने काफी संयम दिखाया है। यह ऐसी चीज है जिसकी हम उससे उम्मीद करते हैं और वह अपने स्ट्रेथ के साथ खेल रहा है।’

अगर इस t20 विश्व कप की बात करें तो सूर्यकुमार यादव शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं। वह टी20 वर्ल्ड कप 2022 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में विराट कोहली के साथ टॉप तीन में पहुंच गए हैं। कोहली इस सूची में 246 रनों के साथ पहले स्थान पर बने हुए हैं।

जिंबाब्वे के खिलाफ हुए मुकाबले में सूर्यकुमार यादव ने 61 रन की ताबड़तोड़ पारी खेलने के साथ ही एक और नया इतिहास रच दिया। वह एक कैलेंडर इयर में T20I क्रिकेट में 1000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने हैं। वहीं वर्ल्ड क्रिकेट में वह इस मुकाम तक पहुंचने वाले मोहम्मद रिजवान के बाद दूसरे बल्लेबाज हैं। रिजवान ने पिछले साल ही 1000 रन का आंकड़ा पार किया था।

गौर करने वाली बात तो ये है कि इस साल सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भी सूर्यकुमार यादव टॉप पर हैं, उनके पीछे मोहम्मद रिजवान 924 रनों के साथ मौजूद हैं। वहीं इस सूची में तीसरे पायदान पर किंग कोहली 731 रनों के साथ हैं।

जैसे ही सूर्यकुमार यादव ने यह कारनामा किया, उनका नाम दुनिया के सबसे महान खिलाड़ियों में शामिल क्रिकेट लीजेंड सुनील गावस्कर और सचिन तेंदुलकर के साथ जुड़ गया है। टेस्ट क्रिकेट में जहां सुनील गावस्कर ने 1976 में सबसे पहले एक साल में 1000 रन जड़े थे, वहीं वनडे क्रिकेट में 1994 में यह कारनामा सचिन तेंदुलकर ने किया था। साल 2022 में टी20 क्रिकेट में सूर्यकुमार यादव ने पहली बार भारत के लिए इस मुकाम तक पहुंचकर इस खास सूची में अपनी जगह बना ली है।

Latest