Connect with us

खेल

India Vs South Africa: T-20 और टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, IPL में तहलका मचाने वाले उमरान मलिक को पहली बार मिला मौका

BCCI: आज यानी शनिवार  BCCI ने इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के दौरे के लिए टीम का ऐलान कर दिया है।

Published

on

Indian Team

नई दिल्ली। आईपीएल 2022 का यह सीजन समापन की ओर है। इस सीजन में भी हर बार की तरह आईपीएल ने कई नए युवा चेहरों को खेलने का मौका दिया और कई नए खिलाड़ी इसको भुनाने में भी कमयाब रहे। आईपीएल के खत्म होने के बाद अब टीम इंडिया का दौरा साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड के लिए होना है। जिसमें साउथ अफ्रीका के साथ टी20 मैच खेले जाने हैं और इंग्लैंड के साथ टेस्ट सीरीज होने वाली है। आज यानी शनिवार  BCCI ने इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के दौरे के लिए टीम का ऐलान कर दिया है। एक तरफ जहां साउथ अफ्रीका दौरे में भारत को 5 टी20 मैच खेलने है, वहीं, दूसरी तरफ इंग्लैंड दौरे के लिए भारतीय टीम को एक टेस्ट मैच खेलना है।


बीसीसीआई ने टीम इंडिया का ऐलान करते हुए पहली बार आईपीएल में अपनी धारधार गेंदबाजी से प्रभावित करने वाले जम्मू से ताल्लुख रखने वाले युवा खिलाड़ी उमरान मलिक को भी T20 की टीम में शामिल किया है। उमरान मलिक ने आईपीएल के एक मैच में  में 157 kph की स्पीड से गेंद डालकर सबको हैरान कर दिया था। दें कि ये दौरा दो देशों के लिए होने वाला है। टीम इंडिया अपने टी20 मैच के दौरे के लिए साउथ अफ्रिका जाएगी। इस दौरे के लिए केएल राहुल को कप्तान के रुप में चुना गया है। वहीं, दूसरी तरफ भारतीय टीम को इंग्लैंड के साथ टेस्ट मैच भी खेलने हैं। इस दौरे के लिए टीम मैनेजमेंट ने रोहित शर्मा को कप्तान चुना है। अगर बात करें टीम इंडिया के रन मशीन कहे जाने वाले विराट कोहली की तो उन्हें साउथ अफ्रीका के साथ होने वाले मैच 5 टी20 मैचों में शामिल नहीं किया गया है। जबकि इंग्लैंड के साथ होने वाले टेस्ट मैच के लिए शामिल किया गया है।

rohit and kl rahul

इंडिया की टेस्ट टीम 

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, शुभमन गिल,  श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, चेतेश्वर पुजारा, रिषभ पंत (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, प्रसिद्ध कृष्णा।


इंडिया की टी20 टीम 

केएल राहुल (कप्तान), ईशान किशन, ऋतुराज गायकवाड़, दीपक हुडा, श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत (उप-कप्तान व विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक।

Advertisement
Advertisement
Advertisement