Connect with us

खेल

Ind Vs Pak: बात उस वक्त की जब किरण मोरे की दमदार अपील से मेंढक की तरह कूदने लगा ये पाकिस्तानी बल्लेबाज

Asia Cup: इस महीने की 28 तारीख को एशिया कप में एक बार फिर से भारत पाकिस्तान का महामुकाबला होना है। ऐसे में उन मुकाबलों को याद करना जरूरी हो जाता है जहां पर दोनों देशों के खिलाड़ी आपस में भिड़े हों।

Published

on

javed miyadad and kiran more

नई दिल्ली। विश्व क्रिकेट के इतिहास में भारत-पाकिस्तान का मुकाबला सबसे बड़ा माना जाता है। इन दोनों देशों के मैच के दौरान मैदान अंदर व बाहर का महौल काफी गरम होता है। इतिहास गवाह है कि जब-जब भारत-पाकिस्तान का मुकाबला हुआ है, तब-तब वो हमेशा ही हाईवोल्टेज मैच रहा है। इस महीने की 28 तारीख को एशिया कप में एक बार फिर से भारत पाकिस्तान का महामुकाबला होना है। ऐसे में उन मुकाबलों को याद करना जरूरी हो जाता है जहां पर दोनों देशों के खिलाड़ी आपस में भिड़े हों। आज ऐसे ही मुकाबले के बारे में आप सभी लोगों को बताने जा रहे हैं जब किरण मोरे और जावेद मियांदाद का एक ऐसा ही किस्सा यादगार बन गया।

javed and kiran

साल 1992 का मैच था काफी तनावपूर्ण

भारत-पाकिस्तान के क्रिकेट की मैदान में जब भी ‘तू-तू, मैं मैं’ वाली बाते आप सुनते ये देखते होंगे तो आपने भारतीय विकेटकीपर किरण मोरे और पूर्व पाकिस्तानी खिलाड़ी जावेद मियांदाद का वो वीडियो जरूर देखा होगा होगा, जिसमें मियादाद भारतीय खिलाड़ी किरण मोरे की एक अपील पर मेंढक की मैदान पर उछल कुद करते हुए दिखाई दिए थे। दरअसल, वो मैच साल 1992 में बेन्सन एंड हेजेस कप यानी वनजे विश्व कप का था और इस मैच में भारत की चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान की सामने थी। इस दौरान सिडनी क्रिकेट ग्राउंड का माहौल काफी गर्म था। दोनों देश के खिलाड़ी काफी तनाव में थे। मैच में कुछ देर बाद भारत के विकेटकीपर किरण मोरे और पाकिस्तानी बल्लेबाज जावेद मियांदाद के बीच कुछ कहासुनी होने लगी।

उछल कुद करने लगे जावेद मियांदाद

इस क्रिकेट मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था और पाकिस्तानी टीम के सामने 217 रनों का लक्ष्य दिया था। जब जावेद और किरण के बीच कहासुनी हुई थी उस वक्त मैच की मौजूदा स्थिति ये थी कि पाकिस्तान भारत के द्वारा दिए गए लक्ष्य का पीछा करे के लिए मैदान पर उतरा था और दो विकेट भी गंवा चुका था। उस समय के युवा खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर गेंदबाजी करने के लिए आए थे और विकेट के पीछे भारतीय विकेटकीपर किरण मोरे अपील किए जा रहे थे। ऐसे में पाकिस्तनी बल्लेबाज मियांदाद को गुस्सा आया और देखते ही देखते दोनों के बीच बहस होने लगी। इसके बाद जावेद ने इसकी शिकायत अंपायर से भी की। फिर अगली गेंद पर मियांदाद ने सचिन की गेंद पर शॉट मारा तो वह रन दोड़ने के लिए आगे बड़े लेकिन रन नहीं ले पाए और बाद में अचानक से मोरे के सामने ये पाकिस्तानी खिलाड़ी उछल कुद करके अपना गुस्सा दिखाने की कोशिश किया। इससे पता चला कि जावेद अपने आप का कंट्रोल खो कर ऐसी हरकत पर उतारु हो गए।

javed miyadad and kiran more 1

पाकिस्तान को दी थी शिकस्त 

अगर बात करे इस मैच की तो भारत ने यहां पर भी पाकिस्तान को शिकस्त दी। भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 217 रनों का लक्ष्य विरोधी टीम पाकिस्तान को दिया। भारत द्वारा दिए गए लक्ष्य में पाकिस्तान की टीम 48.1 में 173 रन पर ही सिमट कर रह गई। भारत की तरफ से सबसे ज्यादा 54 रन सचिन तेंदुलकर ने बनाए तो वहीं, पाकिस्तान की तरफ से ओपनर बल्लेबाज आमिर सोहेल ने 62 रनों की पारी खेली।

Advertisement
Advertisement
Advertisement