Who Is Kashvee Gautam: कौन हैं अनिल कुंबले जैसा बड़ा कारनामा करने वाली काश्वी गौतम जिनके लिए बेस प्राइज से 20 गुना ज्यादा गुजरात ने दी रकम, 2 करोड़ में खरीदी

Who Is Kashvee Gautam: इस साल बीसीसीआई सीनियर महिला टी20 ट्रॉफी में काशवी गौतम ने चंडीगढ़ के लिए 12 विकेट लिए और कुल 112 रन बनाए। वह बांग्लादेश में आयोजित एसीसी इमर्जिंग महिला एशिया कप के लिए भारतीय महिला टीम का भी हिस्सा थीं।

Avatar Written by: December 9, 2023 7:22 pm
नई दिल्ली। जब काशवी गौतम का नाम WPL 2024 के लिए नीलामी टेबल पर आया, तो बोली लगाने वालों में उत्साह अलग ही लेवल पर देखा गया। पंजाब की रहने वाली इस 20 वर्षीय क्रिकेटर का बेस प्राइस महज 10 लाख था, लेकिन गुजरात जाइंट्स ने टीम में अपनी जगह पक्की करने के लिए 2 करोड़ रुपये खर्च कर सभी को चौंका दिया, जो कि उनके बेस प्राइस से 20 गुना ज्यादा है। जैसे ही बोली शुरू हुई, नीलामी कक्ष आश्चर्य से भर गया। तो, किस कारण से टीमों को इस अपेक्षाकृत अज्ञात नाम के लिए अपना खजाना खोलना पड़ा? आइए इस दिलचस्प कदम के पीछे के कारणों को समझें।
काशवी गौतम पहले ही हैट्रिक हासिल कर चुकी हैं
चंडीगढ़ की 20 वर्षीय क्रिकेटर ने हाल ही में नॉर्थ ईस्ट जोन के खिलाफ बीसीसीआई सीनियर महिला इंटर-जोनल टी20 ट्रॉफी में अपने शानदार प्रदर्शन से सुर्खियां बटोरीं। उन्होंने नॉर्थ ईस्ट जोन के खिलाफ एक मैच में हैट्रिक और कुल पांच विकेट लिए, जिससे वह सुर्खियों में आ गईं। इस सफलता के आधार पर, उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 श्रृंखला के लिए 16 सदस्यीय भारतीय महिला टीम का हिस्सा भी चुना गया। गौरतलब है कि काशवी ने इससे पहले 2020 में बीसीसीआई महिला अंडर-19 वनडे ट्रॉफी के दौरान एक पारी में सभी 10 विकेट लेकर इतिहास रचा था।
सड़कों पर लड़कों के साथ क्रिकेट खेलने से लेकर WPL तक
दाएं हाथ की मजबूत तेज गेंदबाज काशवी गौतम ने अपनी चाची सुनीता शर्मा के कहने पर क्रिकेट खेलना शुरू किया। 6 साल की उम्र में वह चंडीगढ़ के सेक्टर 37 में लड़कों के साथ स्ट्रीट क्रिकेट खेलती थीं। काशवी ने पहली बार 2020 में ध्यान आकर्षित किया जब उन्होंने आंध्र प्रदेश के कडप्पा में आयोजित बीसीसीआई महिला अंडर -19 एक दिवसीय टूर्नामेंट में अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ एक मैच में सभी 10 विकेट लिए। इस उपलब्धि ने उन्हें ऐसा कारनामा करने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बना दिया। 2020 में काशवी ने ट्रेलब्लेजर्स के लिए महिला टी20 चैलेंज में भी हिस्सा लिया था।
इस वर्ष शानदार प्रदर्शन
इस साल बीसीसीआई सीनियर महिला टी20 ट्रॉफी में काशवी गौतम ने चंडीगढ़ के लिए 12 विकेट लिए और कुल 112 रन बनाए। वह बांग्लादेश में आयोजित एसीसी इमर्जिंग महिला एशिया कप के लिए भारतीय महिला टीम का भी हिस्सा थीं। टूर्नामेंट में खेलने के सिर्फ दो मौके मिलने के बावजूद ज्यादातर मैच बारिश के कारण रद्द हो गये. इस बेहतरीन प्रदर्शन ने उन्हें नीलामी में शीर्ष खिलाड़ी बना दिया है और गुजरात जायंट्स ने उन पर भारी बोली लगाई है। 24 टी20 मैचों में काशवी ने 5.82 की निराशाजनक इकोनॉमी रेट के साथ 22 विकेट लिए हैं। उनके सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में केवल 18 रन देना और 3 विकेट लेना शामिल है।