India vs Eng: कुलदीप को अंतिम 11 में क्यों नहीं मिली जगह? फैंस ने दागे सवाल

India vs Eng: हालांकि लेफ्ट-आर्म स्पिनर कुलदीप यादव को अंतिम एकादश में जगह ना देने के टीम मैनेजमेंट के फैसले ने खेलप्रेमियों सहित कई पूर्व क्रिकेटरों को हैरान कर दिया। अक्षर पटेल के चोट की वजह से आखिरी मौके पर इस मुकाबले से बाहर होने के बाद हर कोई ये कयास लगा रहा था कि कुलदीप यादव को टीम में जगह मिलेगी।

आईएएनएस Written by: February 5, 2021 4:36 pm
Kuldeep Yadav

चेन्नई। इंग्लैंड (England) की टीम भारत के दौरे पर है जिसकी शुरुआत शुक्रवार से चेन्नई (Chennai) के एमए चिदंबरम स्टेडियम (MA Chidambaram Stadium) में खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच से हुई। चेन्नई की पिच को देखते हुए इंग्लैंड के खिलाफ तीन स्पिनर्स को अंतिम एकादश में रखे जाने की उम्मीद थी। अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन, वाशिंगटन सुंदर को इस मैच में खेलने का मौका मिला जबकि शाहबाज नदीम इस टेस्ट से अपना पदार्पण कर रहे हैं। हालांकि लेफ्ट-आर्म स्पिनर कुलदीप यादव को अंतिम एकादश में जगह ना देने के टीम मैनेजमेंट के फैसले ने खेलप्रेमियों सहित कई पूर्व क्रिकेटरों को हैरान कर दिया। अक्षर पटेल के चोट की वजह से आखिरी मौके पर इस मुकाबले से बाहर होने के बाद हर कोई ये कयास लगा रहा था कि कुलदीप यादव को टीम में जगह मिलेगी। कुलदीप के पिछले रिकॉर्डस को देखते हुए भी ये मुश्किल नहीं लग रहा था, लेकिन सबको चौंकाते हुए शाहबाज नदीम को अंतिम एकादश में शामिल कर लिया गया, जो स्टैंडबाई प्लेयर के तौर पर टीम के साथ जुड़े थे।

Kuldeep Yadav

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भी टीम में जगह ना बना पाने वाले कुलदीप को मैनेजमेंट के इस फैसले से निराशा हाथ लगी, तो फैंस ने ट्विटर पर टीम मैनेजमेंट और कप्तान कोहली पर जमकर निशाना साधा और सवाल किया कि विदेश में कुलदीप को मौके नहीं दिए गए और अब भारत में भी उनको टीम में जगह नहीं मिलती है तो आखिर वह कब खेलेंगे?

एक क्रिकेट फैन ने ट्वीट किया, “कुलदीप यादव को टीम में जगह ना दिए जाने के पीछे क्या कारण है?” इसी तरह एक अन्य फैन का कहना था, “कुलदीप यादव को बाहर बिठाना कितना उचित है?”

Kuldeep Yadav

कुलदीप ने अपना आखिरी टेस्ट मैच जनवरी 2019 में ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर सिडनी में खेला था और उस मैच में उन्होंने 31.5 ओवरों की गेंदबाजी करते हुए 99 रन खर्च कर 5 विकेट झटके थे। चेन्नई का एमए चिदंबरम मैदान स्पिनरों के लिए काफी मददगार रहा है और कुलदीप यादव गेंद को टर्न कराने में माहिर हैं, ऐसे में वह इंग्लैंड की टीम के लिए मुसीबत का सबब बन सकते थे। कुलदीप यादव ने 6 टेस्ट मैचों में 24.12 की औसत से 24 विकेट झटके हैं जबकि इस फॉर्मेट में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 6-119 है।

इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम तीन स्पिनरों के अलावा तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा और भारत की सरजमीं पर अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे जसप्रीत बुमराह के साथ उतरी है।

Support Newsroompost
Support Newsroompost