54 फीसदी भारतीय हिंदी में वीडियो देखना पसंद करते है : यूट्यूब

यूट्यूब ने मंगलवार को अपनी रिपोर्ट में बताया कि उसके प्लेटफार्म पर 54 प्रतिशत भारतीय ऑनलाइन वीडियो को हिंदी में देखना पसंद करते हैं, जबकि अंग्रजी में 16 प्रतिशत, इसके बाद तेलुगू में सात प्रतिशत कन्नड़ में छह, तमिल में पांच और बांग्ला में तीन प्रतिशत वीडियो पसंद किया जाता है।

Written by: June 2, 2020 8:56 pm

नई दिल्ली। यूट्यूबू ने मंगलवार को अपनी रिपोर्ट में बताया कि उसके प्लेटफार्म पर 54 प्रतिशत भारतीय ऑनलाइन वीडियो को हिंदी में देखना पसंद करते हैं, जबकि अंग्रजी में 16 प्रतिशत, इसके बाद तेलुगू में सात प्रतिशत कन्नड़ में छह, तमिल में पांच और बांग्ला में तीन प्रतिशत वीडियो पसंद किया जाता है।

youtube

शोध की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय यूजर्स औसतन हर रोज 67 मिनट तक ऑनलाइन वीडियो देखते हैं। इनमें से 70 प्रतिशत से अधिक दर्शकों की उम्र 15-34 वर्ष की है, जबकि 37 प्रतिशत यूजर्स ग्रामीण इलकों से हैं।

youtube

रिपोर्ट में कहा गया है कि साल के अंत तक कुल ऑनलाइन वीडियो यूजर्स की आबादी 500 मिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है। यूट्यूब के अनुसार, मनोरंजन सामग्री के साथ-साथ पसंदीदा शैली बनकर उभरी, जिससे वीडियो देखने वालों की संख्या में 43 प्रतिशत इजाफा हुआ है।

youtube

भारत में 79 प्रतिशत वीडियो घर पर देखा जाता है, जबकि 21 प्रतिशत वीडियो को बाहर, चलते-फिरते देखा जाता है। भारत में 6,500 दर्शकों की प्रतिक्रियाओं के आधार पर यह अध्ययन वैश्विक महामारी की शुरुआत से पहले आयोजित किया गया था।