Connect with us

टेक

Tips For AC: एसी का बिल डाल रहा आपकी जेब पर असर तो ये टिप्स कर सकते हैं आपके बिजली के बिल को आधा, जानें कैसे

Tips For AC: एसी आपको अब हर घर में मिल जाएगा। हालांकि एसी गर्मी से तो राहत देता है लेकिन उनका बिल सीधा आपकी जेब पर असर डालता है। एयर कंडीशनर का ज्यादा इस्तेमाल करने से बिजली का बिल महंगाई की तरह दोगुनी तेजी से बढ़ने लगता है।

Published

on

नई दिल्ली। गर्मी से तो हर कोई परेशान रहता है जिससे बचने के लिए आमतौर पर एसी और कूलर का इस्तेमाल किया जाता है। एसी आपको अब हर घर में मिल जाएगा। हालांकि एसी गर्मी से तो राहत देता है लेकिन उनका बिल सीधा आपकी जेब पर असर डालता है। एयर कंडीशनर का ज्यादा इस्तेमाल करने से बिजली का बिल महंगाई की तरह दोगुनी तेजी से बढ़ने लगता है। इस चीज से बचने के लिए और घर में पैसे की बचत करने के लिए हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं जो बिजली के बिल को थोड़ा कम करने में आपकी मदद जरूर करेंगे।

स्मार्ट थर्मोस्टेट– स्मार्ट थर्मोस्टेट काफी हद तक आपकी इसमें मदद कर सकता है। इसके लिए आपको स्मार्ट थर्मोस्टेट को अपडेट करना होगा।अपडेट करने के लिए सेटिंग में बदलाव करना होगा।

थर्मोस्टेट की लोकेशन– थर्मोस्टेट एयर कंडीशनर की कूलिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अगर थर्मोस्टेट किसी ऐसी जगह पर लगा है जहां सीधी धूप या गर्मी आती हो तो वो थर्मोस्टेट को गर्म करेगी साथ ही एसी चलने के बावजूद आपको गर्मी महसूस होगी।थर्मोस्टैट को किसी ऐसी जगह पर प्लेस कराना चाहिए जहां ठंडक हो। इससे थर्मोस्टेट कमरे के हिसाब से ही काम करेगा और एसी बेवजह ज्यादा ठंडा कर आपकी बिजली वेस्ट नहीं करेगा।

टेम्परेचर बढ़ाए– बिजली का बिल कम करने के लिए थर्मोस्टेट को हाई तापमान पर रखे। इसे एसी जबरदस्त कुलिंग नहीं करेगा और बिजली का बिल भी फालतू नहीं आएगा। बता दें कि थर्मोस्टेट एसी को सही तापमान सेट करने में मदद करता है और ये काफी हद तक आपके बिजली के बिल को भी कम कर सकता है।

सीलिंग फैन– ज्यादा ठंडक पाने के लिए आप सीलिंग फैन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सीलिंग फैन का इस्तेमाल कर आप एसी को हाई तापमान पर सेट कर कुलिंग का मजा ले सकते हैं। ऐसे में आपका बिल भी कम आएगा और कमरा ठंडा रहेगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement