Connect with us

टेक

Apple Fraud: iPhone खरीदते समय कहीं आपको तो नहीं बनाया जा रहा बेवकूफ, ऐसे करें एप्पल के नकली डिवाइस की पहचान

Apple Fraud: ऐसे कई लोग हैं जो सस्ते दामों और ऑफर की लालच में कहीं से भी आईफोन खरीदने के बारे में सोचते हैं। इसी का फायदा उठाकर कई स्कैमस्टर ट्विटर, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर लोगों को नकली आईफोन सस्ते दामों पर बेचने का धंधा करते हैं।

Published

नई दिल्ली। आईफोन की डिमांड आजकल मार्केट में बढ़ती ही जा रही है। कुछ लोग तो आईफोन के पीछे इस कदर दीवाने हैं कि आईफोन लॉन्च हुआ नहीं कि बस खरीद लेते हैं। आईफोन प्रेमी इसे खरीदते वक़्त इसकी महंगी कीमत के बारे में भी नहीं सोचते हैं। आप भी अगर आईफोन के दीवाने हैं और एप्पल का प्रोडक्ट खरीदना चाहते हैं तो आज की हमारी इस खबर को बहुत ही ध्यान से पढ़ें। जब भी स्मार्टफोन का नाम आता है तो सबसे पहले ज्यादातर लोगों की जुबान पर Apple iPhones का नाम ही आता है। हालांकि, ऐसे कई लोग हैं जो सस्ते दामों और ऑफर की लालच में कहीं से भी आईफोन खरीदने के बारे में सोचते हैं। इसी का फायदा उठाकर कई स्कैमस्टर ट्विटर, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर लोगों को नकली आईफोन सस्ते दामों पर बेचने का धंधा करते हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया भर के उपभोक्ताओं से शिकायत आने के बाद एप्पल कंपनी ने इन चीजों को ट्रैक करने के लिए एक टीम बनाई है। असली एप्पल के प्रोडक्ट्स की पहचान करने के लिए, ग्राहक को डिवाइस खरीदने से पहले हमेशा उसके सीरियल नंबर की जांच और क्रॉस-चेक करना चाहिए और आप सिर्फ ऐप्पल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ही ऐसा कर सकते हैं। एप्पल के असली प्रोडक्ट की पहचान आप इसके आईएमईआई नंबर से भी कर सकते हैं।

OS को दोबारा जांचें

आईफोन को जो चीज इतना अनोखा बनाती है वह इसका ऑपरेटिंग सिस्टम है। Android स्मार्टफोन के विपरीत, iPhone iOS चलाता है। नकली आईफोन अक्सर एंड्रॉइड द्वारा संचालित होते हैं लेकिन कस्टमर को बेवकूफ बनाने के लिए इसके ऊपर आईओएस का कवर लगा दिया जाता है। यही वजह है कि नकली आईफोन भी असली लगते हैं।

सिरी के लिए करें जांच  

सिरी iPhone पर काम कर रहा है या नहीं ये जरुर चेक करें। आपको बता दें कि सिरी एक वॉयस असिस्टेंट है जो केवल एप्पल के डिवाइस पर ही काम करता है। यदि आपका iPhone बिल्ट-इन सिरी के साथ नहीं दिया गया है, तो आपको धोखा दिया जा रहा है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement