फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप हो सकते हैं मर्ज, अब एक साथ कर सकेंगे चैट

दुनिया के सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफार्म वाट्सऐप, इंस्टाग्राम और फेसबुक मर्ज हो सकती हैं। दरअसल, कुछ समय से सोशल मीडिया पर इन तीनों प्लेटफार्म के मर्ज होने की चर्चाएं तेजी से हो रही हैं।

Avatar Written by: July 9, 2020 3:06 pm

नई दिल्ली। दुनिया के सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफार्म वाट्सऐप, इंस्टाग्राम और फेसबुक मर्ज हो सकती हैं। दरअसल, कुछ समय से सोशल मीडिया पर इन तीनों प्लेटफार्म के मर्ज होने की चर्चाएं तेजी से हो रही हैं। बता दें कि कुछ समय पहले फेसबुक ने वाट्सऐप और इंस्टाग्राम का अधिग्रहण कर लिया था जो अभी तक का सबसे बड़ा अधिग्रहण है।

social media

तीन प्लेटफॉर्म होंगे मर्ज

दो लोकप्रिय प्लेटफार्म को खरीदने के बाद ये अटकलें थी कि क्या कभी इन तीनों प्लेटफार्म को एक साथ काम करने के लिए एकीकृत किया जाएगा? पिछले साल, फेसबुक के प्रमुख जुकरबर्ग ने यह स्पष्ट किया था कि उनके पास भविष्य में एक अद्वितीय सेवा प्रदान करने के लिए तीन प्लेटफार्मों को मर्ज करने का प्लान है।

फेसबुक

फेसबुक का थ्री इन वन प्लेटफॉर्म

ऐसी चर्चा है कि अब फेसबुक वाट्सऐप, इंस्टाग्राम और मैसेंजर को एक साथ मर्ज करने की तैयारी कर रहा है। यानी इस प्लेटफॉर्म पर वाट्सऐप, इंस्टाग्राम के यूजर्स भी आपस में संवाद कर सकेंगे। इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की जबरदस्त पहुंच को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि फेसबुक का यह थ्री इन वन प्लेटफॉर्म वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के क्षेत्र में भी एक गेम चेंजर होगा।

China softens attitude toward social media

फेसबुक तैयार कर रहा डेटाबेस

WABetaInfo की एक रिपोर्ट में इस तरह के संभावित फीचर की ओर इशारा किया गया है। WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक मैसेंजर का उपयोग करके तीनों प्लेटफार्मों के बीच एक कनेक्शन बनाने की दिशा में कदम उठाया जा रहा है। फेसबुक एक लोकल डेटाबेस में टेबल बना रहा है जो वाट्सऐप यूजर के मैसेज और सर्विस को व्यवस्थित करने में सहायक होगी। इनका इस्तेमाल करके फेसबुक कॉन्टेक्ट नंबर और मैसेज को इकट्ठा कर पाएगा, यहां तक की पुश नोटिफिकेशन के साउंड को भी।

Support Newsroompost
Support Newsroompost