Connect with us

टेक

AC Repairs: क्या आपकी एयर कंडिशनर ने भी कूलिंग करना कर दिया कम तो अभी अपनाएं ये हैक्स, बिना इंजीनियर बुलाए एसी होगा ठीक

AC Repairs: ऐसे में क्यों ना हम कुछ ऐसे हैक्स के बारे में बात करें जिनकी सहायता से आप जल्दी ही अपने कमरे को कूल कर सकते हैं। ये हैक्स सिर्फ कमरे को कूल करने के लिए ही नहीं बल्कि बिजली का बिल कम करने में भी मदद करेंगे

Published

on

नई दिल्ली। गर्मीयों के मौसम आते ही लोगों को हीट वेव परेशान करने लग जाता है। इन दिनों में हर कोई गर्मी को लेकर परेशान होता है। हीट वेव इतनी ज्यादा होती है कि लोग अपने रुम में एसी चलाए बैठे रहते है क्योंकि एसी चलने से रिम ठंडा रहता है और इंसान एसी से बाहर नहीं निकलना चाहता है। गर्मीयो में जब हम दिन-रात एयर कंडीशनर चलाकर अपने रुम को ठंडा करने की कोशिश करते हैं और थोड़ी देर में ही एसी के बंद होते ही गर्मी के कारण बेचैनी होने लगती है। भारत के कई जगहों पर में तो पावर कट भी इतना बढ़ गया है कि हर समय एसी चलाना भी मुश्किल हो जाता है। क्योंकि हम अपने घरों में इतना ज्यादा एयर कंडिशनर का यूज करते हैं तो इलेक्ट्रिसिटी बिल भी बहुत ज्यादा आने लगा है। एसी को तुरंत स्टार्ट कर दें तब भी ये 3-4 मिनट बाद ही कमरे को ठंडा करना शुरू करता है और थोड़ी देर भी लग सकती है। ऐसे में क्यों ना हम कुछ ऐसे हैक्स के बारे में बात करें जिनकी सहायता से आप जल्दी ही अपने कमरे को कूल कर सकते हैं। ये हैक्स सिर्फ कमरे को कूल करने के लिए ही नहीं बल्कि बिजली का बिल कम करने में भी मदद करेंगे।

एसी की सर्विस नहीं करवाने से होगी कम कूलिंग-

सबसे पहले आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप हर सीजन में अपने एयर कंडिशनर की सर्विसिंग करवाएं। अगर किसी कारण से आप अपने एसी की सर्विस नहीं करवा पा रहे हैं तो इसे आप बहुत आसानी से घर पर भी कर सकते हैं। विन्डो एसी की सर्विस करने का सबसे आसान तरीका है कि आप उसके एयर फिल्टर को साफ कर लें। ऐसा करने से भी आपको बहुत राहत मिलेगी और एसी का एयरफ्लो भी काफी अधिक बढ़ जाएगा। स्प्लिट एसी की सर्विसिंग भी आप ऐसे ही कर सकते हैं। इनडोर यूनिट के एयर फिल्टर साफ करने के बाद आपको आउटडोर यूनिट भी साफ करना चाहिए, जिसे आप पानी से भी धो सकते हैं।

कूलिंग कंडेंसर की सफाई-

कभी भी एयर कंडिशनर ठंडा कम करता है तो इसके पीछे की मुख्य कारण कूलिंग कंडेसर का गंदा होना भी होता है। कूलिंग कंडेंसर को आम भाषा में कूलिंग कॉयल भी कहा जाता हैं। स्प्लिट एसी के इनडोर यूनिट में ये कूलिंग कॉयल पाई जाती है जबकि विंडो एसी के सबसे आगे वाली कूलिंग कॉयल होती है। आप कूलिंग कॉयल को आसानी से टूथ ब्रश से भी क्लिन कर सकते हैं। लेकिन इसे साफ करते समय जोर आजमाने से बचना चाहिए।

Advertisement
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Advertisement