Connect with us

टेक

Tips and Tricks: अगर घर में लगा है AC, तो जरूर जान लें ये 5 Secret बातें, चुटकियों में ठंडा होगा कमरा!

Tips and Tricks: खासकर एसी की सफाई का आपका ख्याल रखने की जरूरत है नहीं तो आपको इसे ठीक कराने के लिए काफी पैसे देने पड़ सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी चीजें जिनका आपको ध्यान रखने की जरूरत है इससे एसी की कूलिंग और इफिशेन्सी को बेहतर तो कर ही पाएंगे साथ ही, बिजली के बिल की भी बचत कर सकेंगे। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में…

Published

on

ac

नई दिल्ली। अभी मई का महीना चल रहा है और अभी से ही गर्मी ने अपने रंग दिखने शुरू कर दिए हैं। तेज धूप और गर्म हवाओं की वजह से जीना दूभर हुआ जा रहा है। लोग भी इस पसीने से भीगा देने वाली गर्मी से बचने के लिए घरों में कैद हैं और खुद को ठंडा बनाएं रखने के लिए एसी और कूलर का सहारा ले रहे हैं लेकिन इसकी सफाई का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है। खासकर एसी की सफाई का आपका ख्याल रखने की जरूरत है नहीं तो आपको इसे ठीक कराने के लिए काफी पैसे देने पड़ सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी चीजें जिनका आपको ध्यान रखने की जरूरत है इससे एसी की कूलिंग और इफिशेन्सी को बेहतर तो कर ही पाएंगे साथ ही, बिजली के बिल की भी बचत कर सकेंगे। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में…

ac

  • अगर आप चाहते हैं कि आपका कमरा एसी चलने के कुछ ही समय बाद ठंडा हो जाए तो आपको एसी ऑन करने के साथ ही पंखे को भी साथ में ऑन करना है। यहाँ ध्यान रखें कि पंखे को मीडियम स्पीड पर ही चलाएं। इससे आपका कमरा जल्दी ठंडा हो जाएगा।
  • अगर आप चाहते हैं कि आपका एसी खराब होने से बचा रहे और ज्यादा समय तक चलें तो कोशिश करें एसी को इंस्टॉल करने के बाद उसके पिछले हिस्से को ऐसी जगह पर न रखें जहां सीधी धूप पड़ रही हो।

  • हम सभी एसी को कम समय के लिए ही ऑन करते हैं क्योंकि ज्यादा समय तक इस्तेमाल करने पर बिल ज्यादा आता है। अगर आप चाहते हैं कि कम समय में ही एसी कमरे को ठंडा कर दें तो आपको इसके लिए एक काम करना होगा। आपको अपने एसी के फिल्टर को हर दो हफ्ते पर अगर साफ करना चाहिए, इसका असर ये होगा कि आपकी बिजली का बिल भी कम आएगा।
  • कई लोग सोचते हैं कि कम तापमान पर रखेंगे तो एसी जल्दी और बेहतर कूलिंग देता है लेकिन ऐसा नहीं है। ब्यूरो ऑफ एनर्जी इफिशेन्सी (BEE) का कहना है कि आपको एसी बेस्ट कूलिंग तब देता है जब आप उसे 24 डिग्री पर सेट करते हैं।
Advertisement
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Advertisement