Connect with us

टेक

Apple Event: शानदार iPhone 14, नई वॉच और एयरपॉड्स, जानिए Apple के नए डिवाइस की खासियतें और कितने में इन्हें खरीद सकेंगे आप

हर साल की तरह इस बार भी एप्पल Apple ने अपने शानदार आईफोन, वॉच और एयरपॉड्स की लॉन्चिंग की है। मेगा ईवेंट में एप्पल ने iPhone 14 सीरीज को लॉन्च किया। इसके तहत चार तरह के आईफोन लाए गए हैं।

Published

on

apple iphone 14

कैलिफोर्निया। हर साल की तरह इस बार भी एप्पल Apple ने अपने शानदार आईफोन, वॉच और एयरपॉड्स की लॉन्चिंग की है। मेगा ईवेंट में एप्पल ने iPhone 14 सीरीज को लॉन्च किया। इसके तहत चार तरह के आईफोन लाए गए हैं। ये iPhone 14,  iPhone 14 Plus, iPhone 14 pro Max और iPhone 14 pro हैं। तीन मॉडल में ए-15 बायोनिक प्रोसेसर है। वहीं, प्रो मॉडल में ए-16 चिप लगी है। इसके साथ Apple Watch Series 8, Watch Pro, watch se और AirPods Pro 2 को भी कंपनी ने लॉन्च किया है। iphone 14 की डिजाइन पहले के फोन्स की तरह है। इसमें फोटोनिक इंजन दिया गया है।

एप्पल आईफोन 14 सीरीज

iphone 14 series

iphone 14 की बैटरी के बारे में दावा है कि ये पूरे दिन चलेगी। इस फोन में 12 एमपी का प्राइमरी कैमरा है। लो लाइट में 49 फीसदी बेहतर फोटो आएगी। फोन में 5जी, एचडीआर मोड और स्पेशल एक्शन मोड है। फोन में ई सिम की सुविधा मिलेगी। नए आईफोन में 6.1 इंच, iPhone 14 Plus और अन्य मॉडल में 6.7 इंच की सुपर रेटिना ओएलईडी स्क्रीन मिलेगी। सभी नए आईफोन में सैटेलाइट कॉलिंग की सुविधा होगी, लेकिन भारत में सरकारी नियंत्रण की वजह से ये सुविधा शायद ही मिले। iPhone 14 pro Max और iPhone 14 pro में नॉच बहुत छोटा है। iPhone 14 pro Max और iPhone 14 pro में 48 मेगापिक्सल का कैमरा है। दोनों फोन के साथ Apple proRAW भी मिलेगा। एक्शन मोड और सिनमैटिक मोड 4 के मिलेगा। भारत में iPhone 14 की शुरुआती कीमत 79900 रुपए, iPhone 14 Plus की शुरुआती कीमत 89900 रुपए, iPhone 14 Pro की शुरुआती कीमत 129900 रुपए और iPhone 14 Pro Max की शुरुआती कीमत 139900 रुपए हो सकती है।

एप्पल स्मार्टवॉच

apple watch

एपल ने Apple Watch Series 8 को भी लॉन्च किया है। Apple watch 8 series को टेंपरेचर सेंसर के साथ लॉन्च किया गया है। Apple watch SE को भी लॉन्च किया गया है। एपल ने Apple Watch Ultra को इस साल नए प्रोडक्ट के तौर पर लॉन्च किया है।  watch 8 series में दो टेंपरेचर सेंसर दिए गए हैं। इसके अलावा नई वॉच क्रैक प्रूफ, वॉटरप्रूफ और डस्टप्रूफ है। नई वॉच में पीरियड साइकल ट्रैकर भी दिया गया है। एपल वॉच सीरीज 8 में सेफ्टी फीचर के तौर पर फॉल डिटेक्शन, क्रैश डिटेक्शन और एमरजेंसी अलर्ट मिलेंगे। वॉच की भारत में शुरुआती कीमत 45900 रुपए और Apple watch SE की शुरुआती कीमत 29900 रुपए हो सकती है। वहीं Apple Watch Ultra को 89900 रुपए की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया जा सकता है। Apple watch 8 ULTRA में 36 घंटे की बैटरी लाइफ है। Apple watch 8 ULTRA बताएगी कि आप कितने गहरे पानी में हैं। नई Apple watch SE को पहले के मुकाबले बेहतर बनाया गया है। Apple watch SE में इमरजेंसी अलर्ट मिलेगा। Apple watch SE में ईसीजी नहीं मिलेगी। बाकी में आप अपनी ईसीजी भी कर सकते हैं।

एप्पल एयरपॉड्स

apple airpods

ईवेंट में एप्पल ने नए ईयरबड्स Apple AirPods Pro 2 को भी लॉन्च किया। Apple Airpod pro 2 में नॉयस कैंसिलेशन है। नए एयरपॉड में दो टच कंट्रोल दिए गए हैं। इनको आप अपने आईफोन से ढूंढ भी सकेंगे। एयरपॉड्स को पूरी तरह रिसाइकल मैटेरियल से तैयार किया गया है। भारत में ये 26900 रुपए में मिल सकती है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement