Connect with us

टेक

Password Manager: अब याद नहीं रखने होंगे पासवर्ड, Google का ये लाजवाब फीचर दूर करेगा आपकी परेशानी, इस तरह से करें यूज

Password Manager: इस फीचर के इस्तेमाल से जब भी आप क्रोम में अपने दूसरे गूगल अकाउंट या फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, आदि अकाउंट को ओपन करते हैं तो पासवर्ड अपने आप ही उसमें आ जाते हैं। आपको अकाउंट खोलते वक्त बस ईमेल का पहला अक्षर टाइप करना होता है।

Published

on

Password Manager

नई दिल्ली। यूं तो आज के समय में ज्यादातर लोग इंटरनेट और सोशल मीडिया अकाउंट जैसे ईमेल, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, लिंक्ड का इस्तेमाल करते ही हैं। जब भी लोगों के पास खाली समय होता है या फिर वो बोर हो रहे होते हैं तो अपने पसंदीदा सोशल मीडिया अकाउंट यूज करने बैठ जाते हैं लेकिन इन सब के पासवर्ड को याद रखना थोड़ा मुश्किल होता है। ज्यादातर लोग अपने इस पासवर्ड को याद नहीं पाने के कारण इन्हें किसी डायरी में एक जगह लिखकर रखते हैं। अगर आप भी अपने पासवर्ड भूल जाते हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको Google के एक लाजवाब फीचर के बारे में बताएंगे जिससे आपको उन सोशल मीडिया अकाउंट का पासवर्ड याद रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। गुगल खुद ही इनके अकाउंट का पासवर्ड याद रखेगा और लॉगइन के समय पर खुद ही आईडी और पासवर्ड फिल कर देगा।

google

Google के जिस फीचर की हम बात कर रहे हैं उसका नाम है Password Manager। ये फीचर आपको Google Chrome में मिलता है। इस फीचर के इस्तेमाल से जब भी आप क्रोम में अपने दूसरे गूगल अकाउंट या फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, आदि अकाउंट को ओपन करते हैं तो पासवर्ड अपने आप ही उसमें आ जाते हैं। आपको अकाउंट खोलते वक्त बस ईमेल का पहला अक्षर टाइप करना होता है। जैसे ही आप पहला अक्षर टाइप करते हैं तो पूरी ईमेल आईडी उस बॉक्स में फिल हो जाती है और साथ ही पासवर्ड भी फिल हो जाते हैं। आपके अलग अलग अकाउंट के अलग अलग पासवर्ड होने के बावजूद भी ये आपके सभी अकाउंट के अलग-अलग पासवर्ड को याद रखता है।

google...

फीचर को इस्तेमाल करते हुए ध्यान रखें ये बात

इस फीचर (Password Manager) का इस्तेमाल करते हुए आपको इस बात का खास ख्याल रखने की जरूरत है कि अगर आपका ईमेल अकाउंट कभी हैक होता है तो उस हैकर के पास आपके सभी अकाउंट का एक्सेस चला जाता है। ऐसे में सबसे पहले आपको ईमेल आईडी हैक होते ही सभी सोशल मीडिया अकाउंट के पासवर्ड बदलने होंगे।

google

कैसे इस्तेमाल करें ये फीचर

  1. गूगल का ये फीचर कंप्यूटर और android मोबाइल दोनों के लिए मौजूद है। ऐसे में आप इसे अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर में क्रोम खोलें। अब आप क्रोम में ऊपर की तरफ राइट साइड पर close ऑप्शन के नीचे, दिख रहे तीन डॉट्स पर क्लिक करें।
  2. अब आपको तीन डॉट्स पर क्लिक करने पर Settings में जाना होगा। यहां लेफ्ट साइड में आपको Auto fill ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  3. यहां पर Passwords पर क्लिक करें। यहां आपको Offer to Save Passwords का ऑप्शन दिखेगा जिसे आपको इनेबल करना है।
  4. अब जब भी आप कोई भी अपना अकाउंट पहली बार खोलेंगे तो उसमें यूजरनेम, पासवर्ड डालते वक़्त क्रोम आपको इसे Save करने के लिए आपसे पूछेगा। यहां पर आपको Save के ऑप्शन को चुनना होगा। ऐसा करने के बाद आपके अकाउंट का यूजरनेम,पासवर्ड सेव हो जाएगा।
  5. अब जब आप उन अकाउंट को दोबारा कभी खोलेंगे तो आईडी का पहला अक्षर लिखते ही ये आपकी पूरी ईमेल आईडी उस बॉक्स में फिल हो जाएगी साथ ही पासवर्ड भी फिल हो जाएगा।
Advertisement
Advertisement
Advertisement