Connect with us

टेक

2020 में भारतीय बाजार में लॉन्च होंगे OPPO, Vivo, Xiaomi, OnePlus के 5G स्मार्टफोन्स

इस साल OPPO, Vivo, Xiaomi, OnePlus समेत कई स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां भारत में अपने 4G के साथ-साथ 5G स्मार्टफोन को भी इस साल लॉन्च करने वाली हैं। बता दें, ये स्मार्टफोन्स साल के पहले क्वार्टर में लॉन्च किए जा सकते हैं।

Published

on

नई दिल्ली। इस साल OPPO, Vivo, Xiaomi, OnePlus समेत कई स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां भारत में अपने 4G के साथ-साथ 5G स्मार्टफोन को भी इस साल लॉन्च करने वाली हैं। बता दें, ये स्मार्टफोन्स साल के पहले क्वार्टर में लॉन्च किए जा सकते हैं। भारत में इस साल अप्रैल से लेकर जून के बीच में 5G स्पेक्ट्रम को ऑक्शन किया जा सकता है। इसके बाद सर्विस की ट्रायल शुरू की जा सकती है।

वहीं ग्लोबल रिसर्च फर्म TechArc के रिसर्चर्स का मानना है कि इस साल 15 से 18 मॉडल्स को 5G नेटवर्क फीचर के साथ लॉन्च किया जा सकता है। इन स्मार्टफोन्स को भारत में Rs 30,000 की प्राइस रेंज में लॉन्च किया जा सकता है। इंटरनेशनल डाटा कॉर्पोरेशन (IDC) की रिपोर्ट के मुताबिक, अफोर्टिबिलिटी फेक्टर को ध्यान में रखते हुए कंपनी इस साल 4G और 5G दोनों मॉडल्स भारत में लॉन्च कर सकती हैं।

आपको बताते चलें कि Xiaomi ने कुछ दिन पहले ही अपने बयान में कहा था कि वो इस साल करीब 10 5G स्मार्टफोन्स को ग्लोबली लॉन्च कर सकता है। वहीं, OPPO, Vivo, OnePlus और Samsung ने इस साल अपने 5G स्मार्टफोन्स के लिए टाइमलाइन सेट कर दिया है। TechArc के मुताबिक, 1.5 मिलियन यानि की 15 लाख से ज्यादा 5G स्मार्टफोन इस साल भारत में शिप किए जा सकते हैं।

वहीं, चिपसेट बनाने वाली कंपनियां Qualcomm, MediTek, Samsung और Huawei भी अपने फास्ट और 5G कॉम्पेटिबल चिपसेट डिजाइन कर रही हैं, जो लो लैटेंसी पर काम करती हैं। भारतीय प्रीमियम बाजार की बात करें तो OnePlus ने भारतीय बाजार में 5G स्मार्टफोन्स को पायलट तौर पर एक्सपोर्ट भी करना शुरू कर दिया है। Qualcomm के मुताबिक, भारत में अगले दो तिमाही में 5G रेडी स्मार्टफोन्स शिप होने शुरू हो जाएंगे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement