कनाडा : निजी डाटा बेचने के आरोप में फेसबुक पर लगा लाखों का जुर्माना

कनाडा में सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक पर लाखों रुपये का जुर्माना लगाया गया है। कंपनी पर निजी डाटा बेचने का आरोप है। फेसबुक पर अनुचित तरीके से तीसरे पक्ष के डेवलपर्स के साथ उपयोगकर्ताओं की निजी जानकारी को साझा करने और बेचने का आरोप है। हालांकि फेसबुक ने इन आरोपों को खारिज किया है।

Written by: May 20, 2020 2:13 pm

वाशिंगटन। कनाडा में सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक पर लाखों रुपये का जुर्माना लगाया गया है। कंपनी पर निजी डाटा बेचने का आरोप है। फेसबुक पर अनुचित तरीके से तीसरे पक्ष के डेवलपर्स के साथ उपयोगकर्ताओं की निजी जानकारी को साझा करने और बेचने का आरोप है। हालांकि फेसबुक ने इन आरोपों को खारिज किया है।

facebook

दरअसल, फेसबुक पर इस बात को लेकर जुर्माना लगाया गया है कि उसने अपने उपयोगकर्ताओं की व्यक्तिगत जानकारी की गोपनीयता बनाए रखने का झूठा दावा किया। यह जुर्माना अगस्त 2012 और जून 2018 के बीच निजता के उल्लंघन से जुड़े मामलों का ही एक हिस्सा है। इसके तहत फेसबुक पर 65 लाख रुपये (6.5 मिलियन डॉलर) का जुर्माना लगाया गया है।

facebook

कनाडा के स्वतंत्र प्रतिस्पर्धा ब्यूरो का कहना है कि तकनीकी फर्म ने अनुचित तरीके से तीसरे पक्ष के डेवलपर्स के साथ उपयोगकर्ताओं की निजी जानकारी को साझा किया है। वहीं फेसबुक का कहना था कि वह जांच के नतीजों से सहमत नहीं है, लेकिन इस मामले को सुलझाना जरूर चाहती है। कनाडा के प्रतिस्पर्धा ब्यूरो ने मंगलवार को कहा कि तकनीकी कंपनी फेसबुक ने अपनी एप और मैसेंजर एप पर कनाडा के लोगों की निजी जानकारी की गोपनीयता बरकरार रखने का झूठा दावा किया, इसलिए वह जुर्माने की राशि चुकाएगी।

facebook

इसपर फेसबुक का कहना है कि हालांकि हम इन निष्कर्षों से सहमत नहीं हैं और मामले को सुलझाने के प्रयास कर रहे हैं। सोशल मीडिया कंपनी इस बात पर भी सहमत नजर आई कि मामले के निपटान के संबंध में व्यक्तिगत जानकारी से संबंधित कोई भी झूठी या भ्रामक जानकारी प्रसारित नहीं हो।