Connect with us

टेक

Tech Tips: थोड़ी देर चलाने में गर्म हो जाता है Phone?, तो इन आसान उपाय से बनाएं मोबाइल को ‘सुपर कूल’

Tech Tips: इन सब के अलावा जो दिक्कत ज्यादा परेशान करती है वो है फोन का गर्म होना। कई बार तो फोन इतना गर्म हो जाता है कि डर लगने लगता है कि कहीं ये फट न जाए। गर्मियों में तो ये समस्या और भी बढ़ जाती है।

Published

on

नई दिल्ली। स्मार्टफोन का इस्तेमाल तो वैसे ज्यादातर सभी लोग करते हैं। किसी को फोन करना हो, मैसेज भेजना हो या फिर कोई और डॉक्यूमेंट भेजना हो…स्मार्टफोन हर चीज में काम आता है। आजकल गेमिंग के लिए भी स्मार्टफोन की डिमांड बढ़ रही है। वैसे तो जब भी हम नया फोन लाते हैं तो उसकी चार्जिंग स्पीड और फोन काफी स्पीड में चलता है लेकिन समय के साथ ही जैसे-जैसे फोन पुराना होने लगता है। फोन की चार्जिंग स्पीड और हैंग होने की समस्या सामने आने लगती है। इन सब के अलावा जो दिक्कत ज्यादा परेशान करती है वो है फोन का गर्म होना। कई बार तो फोन इतना गर्म हो जाता है कि डर लगने लगता है कि कहीं ये फट न जाए। गर्मियों में तो ये समस्या और भी बढ़ जाती है। अगर आपके फोन में भी यही दिक्कत आ रही है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको ऐसे आसान टिप्स बताएंगे जिससे आप इसे नॉर्मल रख सकते हैं।

mobile

ब्राइटनेस पर रखें नजर- कई बार बार आपका फोन गर्म होने का कारण स्क्रीन ब्राइटनेस होती है। आजकल आ रहे नए स्मार्टफोन्स ज्यादा ब्राइटनेस सपोर्ट के साथ आते हैं। जरूरत नहीं होने पर आपको इन्हें कम कर देना चाहिए। ये आपके फोन को तो तेजी गर्म भी करते हैं साथ ही आपके फोन की बैटरी को भी जल्दी-जल्दी खत्म करते हैं ऐसे में जितना हो सके स्क्रीन ब्राइटनेस को अपनी जरूरत के हिसाब से एडजेस्ट करें।

गैर-जरूरी ऐप्स को करें बंद या फिर करें अनइंस्टॉल- कई बार फोन में ऐसे ऐप्स मौजूद होते हैं जो कि इस्तेमाल में नहीं आते। अगर आपके फोन में भी ऐसे ही ऐप्स मौजूद हैं तो उन्हें अनइंस्टॉल कर दें। ये ऐप्स आपके प्रोसेसर का यूज करते रहते हैं जिससे आपका फोन गर्म होने लगता है। इसके अलावा आपको बैकग्राउंड ऐप्स को क्लीन करते रहना चाहिए।

corona virus mobile

कम करें गेमिंग- आजकल ज्यादात लोग गेम खेलने के लिए कई तरह के ऐप्स डाउनलोड करते रहते हैं। मिड रेंज और लो बजट वाले स्मार्टफोन्स में हैवी गेम खेलने से पहले-पहले तो कोई दिक्कत नहीं होती लेकिन बाद-बाद में फोन गर्म होने लगता है। ऐसे में आपको अपने फोन में हैवी गेम खेलने से बचना चाहिए। इसके अलावा सनलाइट में भी फोन का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

चार्जिंग के समय रखें इन बातों का ख्याल- कई बार गलत तरीके से फोन चार्ज करना भी फोन को गर्म कर देता है। अगर आपका फोन और चार्जर चार्जिंग के दौरान ज्यादा गर्म हो रहा है तो आपको हाई-क्वालिटी चार्जर का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा अगर आपका फोन लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट नहीं है तो उसे भी अपडेट कर लें और इसे चेक करते रहें।

यहां आपको ये बात ध्यान रखने की जरूरत है कि इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस का थोड़ा गर्म होना नॉर्मल बात है लेकिन ये अगर जरूरत से ज्यादा गर्म हो रहे हैं तो आपको उपर गए टिप्स को फॉलो करने की जरूरत है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement