Connect with us

टेक

WhatsApp Cyber Fraud: आपके साथ भी हो सकता है वीडियो कॉल स्कैम, सतर्क रहने की है आपको जरुरत

WhatsApp Cyber Fraud: स्मार्टफोन के फायदे होने के साथ-साथ इसके कई नुकसान भी होते है कई बार आप बिना किसी गलती के फस सकते है एक कॉल से आपका अकाउंट खाली किया जा सकता है,या फिर आपका फोन हैक किया जा सकता है यै कुछ और भी हो सकता है।

Published

on

नई दिल्ली। आज कल लोग मोबाइल का इस्तेमाल काफी ज्यादा करते है लोगों की लाइफ का हिस्सा बन चुका है स्मार्टफोन। मोबाइल फोन की मदद से आप कोई भी काम कहीं भी बैठकर कर सकते है। आप दुनिया के किसी भी कोने में बैठ कर किसी से भी कहीं पर भी मोबाइल फोन की मदद से बात कर सकते है। स्मार्टफोन पर आप पढ़ाईसे जुड़ी चीजे, खाने से जुड़ी सारी चीजे आप कुछ भी इसके द्वारा कर सकते है। लेकिन स्मार्टफोन के फायदे होने के साथ-साथ इसके कई नुकसान भी होते है कई बार आप बिना किसी गलती के फस सकते है एक कॉल से आपका अकाउंट खाली किया जा सकता है,या फिर आपका फोन हैक किया जा सकता है यै कुछ और भी हो सकता है। आइए हम आपको बताते है लोग इसका कैसे गलत इस्तेमाल करते है आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

कैसे होगा आपके साथ फ्रॉड

कई बार ऐसा होता है कि आपके पास कोई कॉल आएगा या फिर आपके सोशल मीडिया पर मैसेज आएगा इसके बाद वो आपसे थोड़े दिन बात करेगें उसके बाद आपसे वीडियो कॉल पर बात करने को कहेगें जिसके बाद अगर आपने कॉल रीसिव कर लिया तो आपके कॉल पर एक लड़की होगी जो आपके सामने कपड़े उतारने लगेगी और गलत हरकत करेगी। और ये सब आपका रिकॉर्ड हो रहा होगा और बाद में आपको इस रिकॉर्ड वीडियो को लेकर धमकी मिलेगी। और पैसे मांगे जाएगें।

मिल सकती है धमकी

कई खबर ऐसी आई है कि उस व्यक्ति के साथ ये सब होने से उसके पास कई अलग-अलग नंबर से कॉल आएगी और आपसे पैसे मांगे जाएगें जिसमें आपको बोलेंगे की पैसे दो वरना ये वीडियो सोशल मीडिया पर और तुम्हारे दोस्तो को भेज दिया जाएगा। इसके साथ ही वह कोई भी व्यक्ति के रुप में कॉल कर सकता है पुलिस बनकर, पत्रकार बनकर आपको धमकी देगें। इसलिए आपको डरना नहीं है और इस वक्त आपको धैर्य से काम लेना है और इसके खिलाफ शिकायत भी दर्ज करानी है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement