Connect with us

टेक

5G Launch: क्या है 5G और कैसे उठा सकेंगे इस सुविधा का लाभ, 5G से जुड़े सभी सवालों के जवाब मिलेंगे यहां..

5G Launch: 5G युग का तो शुभारंभ हो चुका है लेकिन इसको लेकर लोगों के मन में कई सवाल हैं।  5G क्या है, इसका इस्तेमाल कैसे होगा या इसके क्या फायदे हैं। ऐसे तमाम के सवालों के जवाब हम आपके लिए आए हैं।

Published

on

नई दिल्ली। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ‘इंडिया मोबाइल कांग्रेस-2022’ का उद्घाटन करते 5G तकनीक का आगाज किया। अब देश में 5G हाई स्पीड इंटरनेट का इस्तेमाल सफलतापूर्वक हो सकेगा। 5G युग का तो शुभारंभ हो चुका है लेकिन इसको लेकर लोगों के मन में कई सवाल हैं।  5G क्या है, इसका इस्तेमाल कैसे होगा या इसके क्या फायदे हैं। ऐसे तमाम के सवालों के जवाब हम आपके लिए आए हैं। तो पहले जानते हैं कि 5G क्या है।

5G क्या है

इसे आप तेज स्पीड या आधुनिक लेवल की स्पीड देने वाला नेटवर्क कह सकते हैं। इससे आप पहले से कहीं ज्यादा जल्दी और तेजी से इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाएंगे। इसमें खास ये होने वाला है कि इसमें हाई बैंड और  निचली फ्रीक्वेंसी बैंड के वेव्स में भी अच्छे से काम करेगा साथ ही उसका क्षेत्रफल भी व्यापक होगा। अब बाद करते हैं कि उनके आने से क्या बदलाव होगा और उससे क्या फायदे मिलने वाले हैं। 5G 4G की तुलना में ज्यादा सहूलियत देगा। जहां 4G इंटरनेट की डाउनलोडिंग स्पीड 50 मेगाबाइट्स प्रति सेकंड वहीं 5G की 10 जीबी प्रति सेकंड है। इससे फायदा ये होगा कि हैवी फाइल भी चंद मिनटों में डाउनलोड हो जाएगी। बात अपलोडिंग की करें तो 5G में अपलोड स्पीड 1जीबी प्रति सेकंड होगी जबकि 4G में ये 50 एमबीपीएस है। 5G का दायरा बढ़ा है और इससे एक साथ कई डिवाइस जुड़ने पर भी स्पीड पर कोई खास असर नहीं पड़ेगा।

कैसे उठा पाएंगे इसका फायदा

12 सितंबर से ही 12 शहरों में 5G की टेस्टिंग शुरू हो चुकी है। ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि साल 2023 तक सेवा सभी लोगों के लिए शुरू कर दी जाएगी। हालांकि रियालस टेलीकॉम कंपनी ने ऐलान किया कि दीवाली तक मुंबई, दिल्ली,  कोलकाता, चेन्नई जैसे शहरों में शुरू कर दी जाएगी। इसके अलावा 5G की सुविधा लॉन्च करने में काफी खर्चा आया है ऐसे में प्लान को महंगे होंगे ही। कहा जा रहा है प्लान में 10 से 30 फीसदी तक की बढ़ोतरी होगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement