Tricks: बारिश में भीग जाए आपका मोबाइल फोन तो परेशान न हों, इन तरीकों को अपनाएं

मोबाइल हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा हो गए हैं। ऐसे में भीगकर अगर वो खराब हो जाए, तो हमें नया मोबाइल तो खरीदना ही पड़ता है, साथ ही कई फोटो और अन्य जरूरी डाउनलोड की हुई चीजें भी गंवानी पड़ती है।

Written by: January 9, 2022 9:24 am
mobile phone

नई दिल्ली। आजकल ठंड भी है और दिल्ली समेत कई जगह बारिश भी हो रही है। ऐसे में सबके लिए समस्या होती है खुद को बचाना और उससे भी ज्यादा मोबाइल फोन को भीगने से रोकना। मोबाइल हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा हो गए हैं। ऐसे में भीगकर अगर वो खराब हो जाए, तो हमें नया मोबाइल तो खरीदना ही पड़ता है, साथ ही कई फोटो और अन्य जरूरी डाउनलोड की हुई चीजें भी गंवानी पड़ती है। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपका मोबाइल फोन अगर बारिश में भीग जाए या पानी में गिर जाए, तो उसे आप कैसे चुटकियों में ठीक कर सकते हैं। बस आप हड़बड़ी न दिखाएं और इन टिप्स को फॉलो कर लें, तो आपके मोबाइल को पानी में गिरने के बाद भी नुकसान नहीं होगा।

kerala rain

अगर आपका मोबाइल स्विच्ड ऑफ हालत में भीग गया है, तो उसे ऑन करने की कोशिश कतई न करें। अगर वो ऑन है, तो उसे वैसा ही रहने दें। पानी भीतर जाने से अंदर शॉर्ट सर्किट होने का खतरा रहता है। ऐसे में मोबाइल का हार्डवेयर नष्ट हो सकता है और आपका फोन फिर कभी ठीक नहीं होगा। अगर मोबाइल स्विच ऑफ है, तो उसकी बैटरी निकाल लें। कई मोबाइल फोन में अब भी रिमूवेबल बैटरी आती है। इसके साथ ही सिम कार्ड और मेमोरी कार्ड को भी बाहर निकाल लें। फोन को पहले नैपकिन से पोछें और फिर हेयर ड्रायर से सुखाने की कोशिश करें।

corona virus mobile

एक और तरीके से फोन से सारी नमी और पानी निकाला जा सकता है। आप घर में जिस कंटेनर में चावल रखते हैं, उसमें मोबाइल को रख दें। ध्यान रखें कि उसके चार्जिंग पोर्ट या हेडफोन जैक में चावल न घुस जाएं। इस तरह फोन को पूरे एक दिन रखें, तो आप पाएंगे कि मोबाइल में घुसा पानी सूख चुका है। अब इसे आप इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर इन ट्रिक्स के बाद भी आपका मोबाइल फिर से ऑन नहीं हो रहा है, तो कंपनी के रिपेयरिंग सेंटर में उसे दिखा लें। आम तौर पर रिपेयरिंग सेंटर में इंजीनियर आपके फोन को ठीक कर देते हैं। हालांकि, इसके लिए आपको कुछ रकम खर्च करनी होगी।

Support Newsroompost
Support Newsroompost