Connect with us

टेक

Tips and Tricks: क्या आपका भी लैपटॉप हो रहा है गर्म, इन आसान उपायों से पाएं छुटकारा

Tips and Tricks: कई बार तो लैपटॉप इतना गर्म हो जाता है कि हमें डर की वजह से इसे बंद करना पड़ता है ताकी ये थोड़ा ठंडा हो जाए। अगर आप भी लैपटॉप के गर्म होने की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपके लिए ऐसे उपाय लेकर आए हैं जिससे आप इस परेशानी से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

Published

on

TECH

नई दिल्ली। कोरोना पूरी तरह से दुनिया से गया नहीं है। ऐसे में अभी भी कई ऑफिस के लोगों को घर से काम करने की छूट मिली हुई है। लैपटॉप पर काम करना वैसे तो आसान है लेकिन कई बार लैपटॉप इस्तेमाल करने पर ओवरहीटिंग की समस्या देखने को मिलती है। कई बार तो लैपटॉप इतना गर्म हो जाता है कि हमें डर की वजह से इसे बंद करना पड़ता है ताकी ये थोड़ा ठंडा हो जाए। अगर आप भी लैपटॉप के गर्म होने की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपके लिए ऐसे उपाय लेकर आए हैं जिससे आप इस परेशानी से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

tips and tricks..

लैपटॉप से धूल हटाएं- लैपटॉप में आमतौर पर वेंटिलेशन सुनिश्चित करने के लिए सीपीयू पंखे होते हैं। स्मार्टफोन जैसे गैजेट की तुलना में लैपटॉप में धूल जमा होने का खतरा ज्यादा रहता है। ऐसे में आप एक बार चेक कर लें कि कहीं एयर वेंट या सीपीयू और पूरे कूलिंग सिस्टम में बहुत अधिक धूल जमा नहीं हो गई है। अगर ऐसा हो तो इसे अच्छे से किसी मुलायम ब्रश या फिर कपड़े से साफ कर लें।

ओरिजिनल चार्जर का करें इस्तेमाल- हमेशा इस बात का खास ख्याल रखें कि लैपटॉप के साथ आए चार्जर का इस्तेमाल करें। इसके इस्तेमाल से आपका लैपटॉप जल्दी चार्ज होता है और लैपटॉप को गर्म नहीं होने देता।

लैपटॉप कूलिंग पैड का इस्तेमाल करें- भले ही लैपटॉप में सीपीयू कूलिंग फैन हो लेकिन फिर भी आपको बाहरी कूलिंग पैड का इस्तेमाल करना चाहिए। बाजार में ऐसे कई लैपटॉप कूलिंग पैड मौजूद हैं जो कि इन्हें ठंडा रखने में मदद करते हैं।

tips and tricks..

कमरे को रखें ठंडा- कभी-कभार ऐसे देखने को मिलता है कि लैपटॉप में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होती बस वो ज्यादा गर्म होने लगता है। गर्मियों के मौसम में ये समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। ऐसे में अपने कमरे का स्थान ठंडा रखें।

ऐप्स का ऑटो स्टार्ट होना करें बंद- कई बार लैपटॉप शुरू होने पर बैकग्राउंड में बहुत सारे एप्लिकेशन चल रहे होते हैं। इससे भी लैपटॉप के प्रोसेसर पर बहुत अधिक प्रोसेसिंग लोड पड़ता है साथ ही अगर इस दौरान चार्जर भी ऑन हो तो इसके परफॉरमेंस में कमी आने लगती है। ऐसे में आप स्टार्टअप के दौरान उन सभी ऐप्स को बंद कर सकते हैं साथ ही चार्जर भी इसके ऑन होने के बाद इस्तेमाल करें।

जरूरत न होने पर हटाएं चार्जर- बहुत से लोग लैपटॉप के चार्ज होने के बाद भी चार्जर को लगाए रखते हैं। इससे लैपटॉप ओवरहीट होने लगता है। इस बात का भी खास ख्याल रखें कि लैपटॉप चार्ज होने के बाद चार्जर को तुरंत हटा लें।

Advertisement
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Advertisement