TIKTOK के आउट होते ही धांसू फीचर्स के साथ भारत में लॉन्च हुआ YouTube Shorts, देखिए क्या है खास

भारत में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी टिकटॉक (TikTok) के बैन होते ही यूट्यूब (Youtube) ने एक नया शॉर्ट वीडियो ऐप (Short video app) लॉन्च क्या है। यूट्यूब शॉर्ट्स (YouTube Shorts) के नाम से ये ऐप लॉन्च किया गया है।

Avatar Written by: September 16, 2020 1:05 pm
youtube shorts2

नई दिल्ली। भारत में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी टिकटॉक (TikTok) के बैन होते ही यूट्यूब (Youtube) ने एक नया शॉर्ट वीडियो ऐप (Short video app) लॉन्च क्या है। यूट्यूब शॉर्ट्स (YouTube Shorts) के नाम से ये ऐप लॉन्च किया गया है। शॉर्ट वीडियो ऐप टिकटॉक के भारत से बैन होने के बाद दूसरी कंपनियां इस खाली जगह को भरने के लिए एक्टिव हो गई हैं।

youtube tiktok

फेसबुक की कंपनी इंस्टाग्राम पहले ही रील्स को लॉन्च कर चुकी है। वहीं अब दुनिया की सबसे बड़ी वीडियो स्ट्रीमिंग कंपनी YouTube भी इस शॉर्ट वीडियो के बाजार में कूद गई है। यूट्यूब ने टिकटॉक जैसे शॉर्ट वीडियो फीचर शॉर्ट्स का ऐलान कर दिया है। शुरुआत में कंपनी इसे भारत में पेश कर रही है।

youtube

यूट्यूब फिलहाल इस सर्विस की टेस्टिंग भारत में कर रही है। शॉर्ट्स फीचर यूट्यूब के मुख्य ऐप में मिलता है। इस फीचर के तहत 15 सेकंड्स के शॉर्ट वीडियो बना सकते हैं। YouTube ऐप पर कई यूजर इस फीचर का इस्तेमाल कर रहे हैं। यहां लाइक, डिस्लाइक, कमेंट और शेयर का विकल्प मिल रहा है।

youtube shorts2

YouTube Shorts की खूबियां

–इसमें यूजर 15-15 सेकंड के मल्टिपल वीडियोज को मिला भी सकते हैं।

–YouTube के पास लाइसेंस्ड म्यूजिक लाइब्रेरी है जिसमें फिल्म और बैकग्राउंड म्यूजिक हैं। इसका फायदा कंपनी को मिलेगा, क्योंकि यूजर्स इसे बिना लाइसेंस की चिंता करते हुए यूज कर पाएंगे।

–रिकॉर्ड करने के लिए यूजर्स को काउंटडाउन टाइमर दिखेगा

–यहां से रिकॉर्डिंग की स्पीड को कंट्रोल किया जा सकता है

–क्रिएटिव्स ऐड किए जा सकते हैं।

–एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर YouTube ऐप में दिया जाएगा।