Dudhsagar waterfall: गोवा में ऊंचे पुल पर झरने के बीच खड़ी ट्रेन का अद्भुत नजारा

Dudhsagar waterfall: ये झरना भगवान महावीर सेंचुरी और मोलम नेशनल पार्की में स्थित है। ये नदी गोवा की राजधानी से गुजरते हुए अरब सागर में खत्म होती है। ये दुधसागर झरना भारत के सबसे ऊंचे जलप्रपात में गिना जाता है। इस झरने की ऊंचाई 310 मीटर और औसत चौड़ाई 30 मीटर के करीब है। 

Written by: July 29, 2021 3:43 pm
train

नई दिल्ली। प्रकृति कई बार ऐसे अद्भुद दृश्य आपको दिखा देती है जो शायद ही आपने कहीं देखें होते हैं। कुछ ऐसा ही अद्भुद और शानदार दृश्य गोवा में देखने को मिला। यहां, दुधसागर झरने (Dudhsagar waterfall) के ‘बीच’ से निकलती हुई एक ट्रेन का वीडियो सामने आया है। इस वीडियो में प्रकृति और रेल का एक अद्भुत नजारा देखने को मिल रहा है।

इस वीडियो को रेल मंत्रालय की तरफ से शेयर किया गया है। यहां खास बात यह है कि दुधसागर झरना मानसून के आने के साथ ही और तेज बारिश के कारण साफ नजर आने लगता है। इस झरने को गोवा और बेंगलुरु के साथ जोड़ने वाली रेल लाइन से भी देखा जा सकता है।


रेल मंत्रालय की तरफ से शेयर किए गए इस वीडियो में देखा जा सकता है। झरने के तेज बहाव के कारण मंडोवी नदी में पानी का बहाव तेज हो जाता है जिसके बाद अधिक पानी गिरने से ट्रेन को बीच में ही रोकना पड़ जाता है। ट्रेन को रोकने का कदम भले ही सुरक्षा के मद्देनजर लिया गया हो लेकिन ये नजारा देखने में बहुत ही दुर्लभ लग रहा था। शेयर किए गए इस वीडियो में दुधसागर झरने में बढ़े हुए जलस्तर को साफ तौर पर देखा जा सकता है। यहां मानसून के मौके पर अक्सर झरने में पानी का बहाव तेज हो जाता है।

बता दें, ये झरना भगवान महावीर सेंचुरी और मोलम नेशनल पार्की में स्थित है। ये नदी गोवा की राजधानी से गुजरते हुए अरब सागर में खत्म होती है। ये दुधसागर झरना भारत के सबसे ऊंचे जलप्रपात में गिना जाता है। इस झरने की ऊंचाई 310 मीटर और औसत चौड़ाई 30 मीटर के करीब है।

Support Newsroompost
Support Newsroompost