तुर्की का सीरिया पर हमला करने का कोई इरादा नहीं: एर्दोगन

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने कहा है कि तुर्की का सीरियाई क्षेत्र पर आक्रमण करने या कब्जा करने का कोई इरादा नहीं है।

Written by: February 16, 2020 2:54 pm

इस्तांबुल। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने कहा है कि तुर्की का सीरियाई क्षेत्र पर आक्रमण करने या कब्जा करने का कोई इरादा नहीं है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, इस्तांबुल में अपने सत्तारूढ़ दल के एक कार्यक्रम में शनिवार को बोलते हुए, एर्दोगन ने उल्लेख किया कि सीरिया में अंतिम विद्रोही-गढ़ इदलिब में समस्या का समाधान तब तक नहीं हो सकता जब तक कि सोची समझौते द्वारा निर्धारित सीमा के लिए सरकारी बल तैयार नहीं हो जाते।

उन्होंने जोर देते हुए कहा, “अन्यथा, हम फरवरी के अंत से पहले इसे संभाल लेंगे।” तुर्की के संचार निदेशालय ने ट्विटर पर बताया कि इससे पहले, एर्दोगन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जल्द से जल्द इदलिब में संकट को समाप्त करने के लिए फोन पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

Erdoganदोनों नेताओं ने सहमति व्यक्त की कि इदलिब में तुर्की सैनिकों के खिलाफ सीरियाई सरकारी बलों के हमले अस्वीकार्य हैं। सोमवार को इदलिब में सीरियाई सरकारी बलों के तोप हमले में पांच तुर्क सैनिक मारे गए और पांच अन्य घायल हो गए। इससे पहले फरवरी में, सीरियाई बलों द्वारा क्षेत्र में किए गए एक और तोप हमले में पांच सैनिकों सहित आठ तुर्क मारे गए थे।