बराक ओबामा समेत कई बड़ी हस्तियों का ट्विटर अकाउंट हैक करनेवाला था 17 साल का लड़का, गिरफ्तार

अमेरिकी न्याय विभाग ने पिछले महीने नामचीन हस्तियों के ट्विटर अकाउंट हैक करने के मामले में तीन युवाओं (एक किशोर सहित) पर शिकंजा कसा है।

Avatar Written by: August 2, 2020 2:40 pm

सैन फ्रांसिस्को। अमेरिकी न्याय विभाग ने पिछले महीने नामचीन हस्तियों के ट्विटर अकाउंट हैक करने के मामले में तीन युवाओं (एक किशोर सहित) पर शिकंजा कसा है। इन युवाओं पर पिछले माह पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, जो बिडेन, बिल गेट्स, जेफ बेजोस, एलोन मस्क, एप्पल और उबर समेत कई हाई-प्रोफाइल हस्तियों का ट्विटर हैंडल हैक करने का आरोप है, जिनमें राजनेताओं से लेकर व्यवसायी व मनोरंजन जगत की दिग्गज हस्तियां शामिल हैं।

Twitter

इस मामले में ब्रिटेन के 19 वर्षीय मैसन शेपर्ड उर्फ चीवन को उत्तरी कैलिफोर्निया से एक आपराधिक शिकायत के साथ काबू किया गया है। शेपर्ड पर धोखाधड़ी, साजिश रचने, मनी लॉन्ड्रिंग की साजिश रचने और एक संरक्षित कंप्यूटर से जानबूझकर छेड़छाड़ जैसे आरोप लगाए गए हैं।

cyber attack

न्याय विभाग ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि फ्लोरिडा के ऑरलैंडो से 22 वर्षीय नीमा फाजली उर्फ रोलेक्स को गिरफ्तार किया गया है। इस मामले में पकड़ा गया तीसरा आरोपी किशोर है।

इन साइबर हमलावरों ने 130 ट्विटर अकाउंट्स को निशाना बनाया और अंतत: 45 अकाउंट्स से ट्वीट किया। इन्होंने 36 अकांउट्स से डीएम (डायरेक्ट मैसेज) तक पहुंच स्थापित की और सात अकाउंट्स के ट्विटर डेटा को डाउनलोड किया। इस घटना ने ट्विटर टूल और कर्मचारी पहुंच के स्तरों के बारे में चिंताएं बढ़ा दी हैं।

Support Newsroompost
Support Newsroompost