Connect with us

दुनिया

Kim Jong Un: किम जोंग के बाद कौन बनेगा नार्थ कोरिया का उत्तराधिकारी?, इस नाम पर हो रही है चर्चा

किम जोंग की बेटी का नाम किम जू-ए है। टेनिस खिलाड़ी रोडमैन ने इस नाम की पुष्टि की है। किम जोंग के तीन बच्चे हैं, जिसमें दो बेटियां और एक बेटा है। ध्यान रहे कि गत दिनों जोंग उन अपनी बेटी के साथ बैलिस्टिक मिसाइल ह्रानसांग-17 की ऐतिहासिक सफल लाँचिंग टीम के वैज्ञानिकों और अन्य लोगों के साथ बैठक में शिरकत हुए थे।

Published

नई दिल्ली। उत्तर कोरिया के तानाशाह शासक किम जोंग उन के बाद देश की बागडोर कौन संभालेगा? इसे लेकर अभी से ही चर्चाओं का बाजार गुलजार हो चुका है। ध्यान रहे कि अभी मात्र चर्चाएं ही हो रही हैं। किसी भी प्रकार की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। बता दें कि नॉर्थ कोरिया के सरकारी मीडिया के मुताबिक किम जोंग के बाद उनकी 11 वर्षीय बेटी को देश की कमान सौंपी जा सकती है। हालांकि, अभी तक जोंग प्रशासन की तरफ से इस पर कोई आधिकृत मुहर नहीं लगाई गई है। लेकिन, पिछले कुछ दिनों से इसे लेकर चर्चाओं का बाजार इसलिए भी गुलजार है, क्योंकि किम जोंग कई बार अपनी बेटी के साथ नजर आ चुके हैं, जिसे ध्यान में रखते हुए इन चर्चाओं को बल मिल रहा है।

किम जोंग उन ने 11 दिन तक लोगों के हंसने-रोने पर लगाया बैन! बताई ये वजह - Kim  Jong Un banned North Korea people from laughing crying drinking shopping  for 11 days

किम जोंग दो बार अपनी बेटी के साथ नजर आए चुके हैं। पहली बार गत 18 नवंबर को मिसाइल परीक्षण के दौरान किम अपनी बेटी के साथ नजर आए थे। आमतौर पर किम अपनी बेटी को सार्वजनिक जीवन से दूर ही रखते हैं, लेकिन गत दिनों जब उन्होंने अपनी बेटी के साथ मंच साझा किए तो सुर्खियों का बाजार गुलजार हो गया। आइए, किस जोंग की बेटी के बारे में जरा विस्तार से जानते हैं।

उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन ओर उनकी बेटी (फोटोः गेटी)

आपको बता दें कि किम जोंग की बेटी का नाम किम जू-ए है। टेनिस खिलाड़ी रोडमैन ने इस नाम की पुष्टि की है। किम जोंग के तीन बच्चे हैं, जिसमें दो बेटियां और एक बेटा है। ध्यान रहे कि गत दिनों किम अपनी बेटी के साथ बैलिस्टिक मिसाइल ह्रानसांग-17 की ऐतिहासिक सफल लाँचिंग टीम के वैज्ञानिकों और अन्य लोगों के साथ बैठक में शिरकत हुए थे। माना जा रहा था कि बैलिस्टक मिसाइल के सफल परीक्षण के बाद नॉर्थ कोरिया सामरिक मोर्चे पर अधिक सबल हुआ था।

किम जोंग उन ने माना, उत्तर कोरिया में खाने को तरस रहे हैं लोग - BBC News  हिंदी

गत दिनों किम जोंग अपने पिता, भाई और बेटी के साथ एक सैनिक कार्यक्रम में भी शामिल हुए थे। ध्यान रहे किम जोंग पिछले 11 सालों से नार्थ कोरिया के सत्ता पर विराजमान हैं। देश निर्मित होने के बाद किम की तीसरी पीढ़ी राष्ट्र पर शासन कर रही है। किम ने देश को हमेशा ही आधुनिक तरीके से संचालित करने की कोशिश की है। उन्होंने अपने दादा से बेहद ही अलहदा अंदाज अख्तियार किया है। जिसे लेकर उनके समर्थक उनकी खूब तारीफ भी करते हैं। किम के पिता अपने शासनकाल में भी कभी अपनी पत्नी को सार्वजनिक मंच पर नहीं लाए थे। लेकिन किम ने सत्ता ग्रहण करने के मात्र 6 माह बाद अपनी पत्नी संग मंच साझा करते हुए दिखे थें।

किम जोंग उन की पत्नी एक साल बाद नजर आईं – DW – 17.02.2021

ध्यान रहे कि साल 2020 में किम के स्वास्थ्य को लेकर खबर आई थी कि वे बेहद ही संजीदा हालात में हैं, लेकिन बाद में इन खबरों को सिरे से खारिज कर दिया गया था। उधर, हाल ही में नार्थ कोरिया में हुए मिसाइल परीक्षण की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने भी निंदा की है। अब ऐसे में यह पूरा माजरा आगामी दिनों में क्या रुख अख्तियार करता है। इस पर सभी की निगाहें टिकी रहेंगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement