Connect with us

दुनिया

Murder Threat: सलमान रुश्दी के बाद अब हैरी पॉटर की लेखिका जेके राउलिंग को हत्या की धमकी, ट्विटर पर लिखा- अगला नंबर तुम्हारा

जेके राउलिंग को जिस ट्विटर यूजर ने हत्या की धमकी दी गई है, उसने न्यूजर्सी में रहने वाले हादी मतार की तारीफ भी की है। हादी मतार ने ही शुक्रवार को न्यूयॉर्क में एक कार्यक्रम के दौरान रुश्दी को चाकू मारा था। फिलहाल रुश्दी वेंटीलेटर पर हैं। डॉक्टरों के मुताबिक उनकी आंख की रोशनी जा सकती है।

Published

on

jk rowling and salman rushdie

लंदन। अमेरिका के न्यूयॉर्क में भारतीय मूल के लेखक सलमान रुश्दी पर जानलेवा हमला हुआ। इस हमले की निंदा करने पर अब हैरी पॉटर सीरीज की किताबों की लेखिका जेके राउलिंग को भी जान से मारने की धमकी दी गई है। खुद राउलिंग ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर धमकी का मैसेज साझा किया है। राउलिंग ने रुश्दी पर हमले के बारे में ट्विटर पर प्रतिक्रिया देते हुए लिखा था कि इस घटना से वो काफी दुखी हैं और उम्मीद है कि लेखक जल्दी ही ठीक हो जाएंगे। इसके जवाब में एक यूजर ने लिखा, ‘चिंता मत करो। अगला नंबर आपका है।’

harry potter writer jk rowling

जेके राउलिंग को जिस ट्विटर यूजर ने हत्या की धमकी दी गई है, उसने न्यूजर्सी में रहने वाले हादी मतार की तारीफ भी की है। हादी मतार ने ही शुक्रवार को न्यूयॉर्क में एक कार्यक्रम के दौरान रुश्दी को चाकू मारा था। फिलहाल रुश्दी वेंटीलेटर पर हैं। उनकी आंख और लिवर में भी चाकू लगा। इसके अलावा गर्दन में घाव हुआ। इस हमले के मामले में न्यूयॉर्क पुलिस ने हादी मतार पर हत्या की कोशिश और दूसरे स्तर के हमले का आरोप लगाया है। मतार ने पूछताछ में ये नहीं बताया कि उसने रुश्दी पर हमला क्यों किया। फिलहाल पुलिस ने उसे जेल भेजा है।

बता दें कि रुश्दी ने साल 1988 में ‘सैटेनिक वर्सेज’ शीर्षक से उपन्यास लिखा था। इस पर सबसे पहले भारत ने बैन लगाया। फिर ईरान ने इस उपन्यास को ईशनिंदा मानते हुए रुश्दी के खिलाफ फतवा जारी किया। रुश्दी के खिलाफ ये फतवा ईरान के तत्कालीन सबसे बड़े धार्मिक नेता अयातुल्लाह अल-खुमैनी ने जारी किया था। तब रुश्दी की हत्या पर 30 लाख डॉलर का इनाम देने की घोषणा की गई थी। साल 2016 में ईरान के एक संगठन ने इस इनाम को बढ़ाकर 33 लाख डॉलर कर दिया था। ईरान की सरकार ने हालांकि पहले कहा था कि वो फतवे को लागू करने के पक्ष में नहीं है, लेकिन रुश्दी पर हमला करने वाला हादी मतार ईरान को अपने फेसबुक में काफी तवज्जो देता दिखाई दिया है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement