Connect with us

दुनिया

देश की बेटी ने बढ़ाया मान, NASA की कार्यकारी प्रमुख नियुक्त हुईं भारतीय मूल की भव्या लाल

Indian-American Bhavya Lal appointed acting chief of staff of Nasa: एसटीपीआई में शामिल होने से पहले, वह सी-एसटीपीएस एलएलसी के अध्यक्ष के रूप में भी काम कर चुकी हैं। मैसाचुसेट्स के वाल्थम में स्थित एक साइंस एंड टेक्नोलॉजी रिसर्च एंड कंसल्टिंग फर्म है। इससे भी पहले वह केम्ब्रिज के एबीटी एसोसिएट्स इंक में सेंटर फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी पॉलिसी स्टडीज की निदेशक के तौर पर भी अपनी सेवा दे चुकी हैं।

Published

on

bhavya lal

वॉशिंगटन। अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) में पर्वितन के काम को देखने की जिम्मेदारी भारतीय मूल की अमेरिकी भव्या लाल (Bhavya Lal) को सौंपी गई है। उन्हें नासा का कार्यकारी प्रमुख नियुक्त किया गया है। नासा ने कहा, नासा में व्हाइट हाउस के एक वरिष्ठ अधिकारी के रूप में नियुक्त भव्या एजेंसी के लिए बाइडन प्रेसिडेंशियल ट्रांजिशन एजेंसी रिव्यू टीम के एक सदस्य के रूप में काम करेंगी। लाल के पास अभियांत्रिकी एवं अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी का व्यापक अनुभव है। वह साल 2005 से लेकर 2020 तक इंस्टीट्यूट फॉर डिफेंस एनालिसिस (आईडीए) साइंस एंड टेक्नोलॉजी पॉलिसी इंस्टीट्यूट (एसटीपीआई) में एक रिसर्च स्टाफ के रूप में काम किया है।

एसटीपीआई में शामिल होने से पहले, वह सी-एसटीपीएस एलएलसी के अध्यक्ष के रूप में भी काम कर चुकी हैं। मैसाचुसेट्स के वाल्थम में स्थित एक साइंस एंड टेक्नोलॉजी रिसर्च एंड कंसल्टिंग फर्म है। इससे भी पहले वह केम्ब्रिज के एबीटी एसोसिएट्स इंक में सेंटर फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी पॉलिसी स्टडीज की निदेशक के तौर पर भी अपनी सेवा दे चुकी हैं।

भव्या ने अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार न्यूक्लियर एंड इमर्जिग टेक्नोलॉजी इन स्पेस के होस्ट के रूप में भी काम किया है और तो और वह स्मिथसोनियन नेशनल एयर एंड स्पेस म्यूजियम के साथ अंतरिक्ष इतिहास और नीति पर एक संगोष्ठी श्रृंखला का सह-आयोजन भी कर चुकी हैं। अंतरिक्ष के क्षेत्र में उनके योगदान को देखते हुए वह इंटरनेशनल एकेडमी ऑफ एस्ट्रोनॉटिक्स की एक संवादी सदस्य के रूप में नामित की गई और चुनी गईं।

bhavya lal

भव्या ने मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से विज्ञान में स्नातक और न्यूक्लियर इंजीनियरिंग में स्नातकोत्तर की पढ़ाई की है और साथ में टेक्नोलॉजी और पॉलिसी में मास्टर ऑफ साइंस की डिग्री भी ली है। साथ ही उन्होंने जॉर्ज वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी से पब्लिक पॉलिसी एंड पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में डॉक्टरेट की उपाधि भी हासिल की हैं।

Advertisement
Advertisement
टेक2 hours ago

लाल बहादुर शास्त्री और गांधी जयंती के मौके पर CM केजरीवाल की गैर-मौजूदगी को लेकर एलजी ने लगाई AAP की क्लास, मांगा जवाब  

देश3 hours ago

Advertisements Guidelines: सट्टेबाजी से जुड़े विज्ञापनों को लेकर एक्शन में सरकार, जारी किया ये दिशानिर्देंश, वेबसाइट्स –टीवी चैनलों को दी ये सख्त निर्देश

देश3 hours ago

Jammu-Kashmir: एक्शन में अमित शाह…टेंशन में Pak!, पाकिस्तान और आतंक के गठजोड़ की खुली पोल

Education4 hours ago

Government Job: गुजरात की कामधेनु यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर के कई पदों पर निकली बंपर भर्ती, इस तारीख तक कर सकेंगे आवेदन

देश4 hours ago

Video: कट्टरपंथियों को मुंहतोड़ जवाब, यूपी की जेल में बंद मुस्लिम कैदियों ने रखा नवरात्रि पर व्रत

Advertisement