Big Blow To China: चीन को बड़ा झटका, फिलीपींस ने भारत के साथ मिलकर इस फैसले को दी मंजूरी, बौखला उठेगा डैगन

Big Blow To China: ब्रह्मोस एयरोस्पेस भारत और रूस द्वारा मिलकर बनाई गई मिसाइल है। ये मिसाइल ध्वनि की गति से लगभग तीन गुना की गति से उड़ान भरता है और लगभग 290 किलोमीटर दूरी तक निशाने पर मार कर सकता है। 

Written by: January 14, 2022 9:40 am
india china

नई दिल्ली। दक्षिण चीन सागर से लद्दाख तक भारत को आंख दिखाने वाले चीन को बड़ा झटका लगा है। चीन की दादागिरी का सामना कर रहे दक्षिण पूर्वी एशियाई देश फिलीपींस में भारत के साथ दुनिया की सबसे तेज सुपरसोनिक एंटी शिप क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस की खरीद को इजाजत देती है। यह पूरी मिसाइल डील करीब लगभग 37 करोड़ 40 लाख डॉलर  की होगी जिसके लिए दोनों ही देशों (भारत और फिलीपींस) के बीच समझौते पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। बता दें, फिलीपींस की इस खरीद के बाद ब्रह्मोस मिसाइल के लिए ये पहला विदेशी आर्डर होगा।

CHINA INDIA

यहां मजेदार बात यह है कि फिलिपिंस अमेरिका का सहयोगी देश है लेकिन चीन के खिलाफ अपनी सैन्य तैयारी के लिए उसने भारत और रूस के साथ मिलकर बनाई गई मिसाइल ब्रह्मोस पर भरोसा जताया है और इसकी खरीद के लिए मंजूरी दी है।

brahmos

माना ये भी जा रहा है कि जल्द ही चीन का एक और पड़ोसी देश वियतनाम भी भारत के साथ इस ब्रह्मोस मिसाइल के लिए समझौता कर सकता है। दोनों देशों के बीच इस मिसाइल डील को लेकर वार्ता जारी है। इसके अलावा इंडोनेशिया समेत कई देश और खाड़ी देशों ने भी भारत और रूस के साथ मिलकर बनाई गई ब्रह्मोस मिसाइल की खरीद में अपनी इच्छा जाहिर की है। अगर ऐसा होता है तो यह चीन के लिए एक बड़ा झटका साबित होगा।

BrahMos supersonic cruise missile

ध्वनि की गति से लगभग तीन गुना की गति से उड़ान

ब्रह्मोस एयरोस्पेस भारत और रूस द्वारा मिलकर बनाई गई मिसाइल है। ये मिसाइल ध्वनि की गति से लगभग तीन गुना की गति से उड़ान भरता है और लगभग 290 किलोमीटर दूरी तक निशाने पर मार कर सकता है।

Support Newsroompost
Support Newsroompost