ब्राजील: जोसफ गोइबेल्स का जिक्र करने पर मंत्री बर्खास्त

ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनरो ने एक विवादित वीडियो आने के बाद देश के संस्कृति मंत्री को बर्खास्त कर दिया था। वीडियो में संस्कृति मंत्री ने नाजी जर्मनी के प्रोपेगेंडा के प्रमुख का जिक्र किया था।

Written by: January 18, 2020 4:11 pm

ब्राजीलिया। ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनरो ने एक विवादित वीडियो आने के बाद देश के संस्कृति मंत्री को बर्खास्त कर दिया था। वीडियो में संस्कृति मंत्री ने नाजी जर्मनी के प्रोपेगेंडा के प्रमुख का जिक्र किया था। शुक्रवार को जारी किए गए बोलसोनारो द्वारा हस्ताक्षरित बयान के अनुसार, “मैं सरकार के संस्कृति मंत्री रॉबटरे एल्विम को पद से हटाने की घोषणा करता हूं। उन्होंने हालांकि माफी मांग ली है, यह एक दुखद घोषणा है, उनकी स्थायित्वता को बचाया नहीं जा सकता।”

Brazilian President Jair Bolsonaro

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, गुरुवार को अधिकृत सोशल मीडिया चैनल पर साझा किए गए वीडियो में एल्विम जर्मन संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए गोएबेल्स द्वारा उपयोग किए गए वाक्यों का उपयोग नेशनल आर्ट्स अवार्ड को बढ़ावा देने में करते नजर आ रहे थे।

Brazilian culture minister Roberto Alvim

विवादित वीडियो में एल्विन ने कहा, “अगले दशक की ब्राजीलियाई कला वीरतापूर्ण और राष्ट्रीय होगी, भावनात्मक भागीदारी की अत्यधिक क्षमता से परिपूर्ण होगी और इसके साथ ही अनिवार्य होगी, क्योंकि यह हमारे लोगों की तत्कालिक आकांक्षाओं से गहराई से जुड़ी होगी, या यह कुछ नहीं होगी।”

एल्विन ने भाषण रिकॉर्ड करवाया जिसके पाश्र्व में रिचर्ड वाग्नर्स का लोहेनग्रिन ओपेरा चल रहा है। यह एडोल्फ हिटलर का पसंदीदा गायक था। इसके तुरंत बाद सोशल मीडिया पर प्रतिक्रियाएं आने लगीं।

चैंबर्स ऑफ डिप्टीज के अध्यक्ष रोड्रिगो माइया ने शुक्रवार को ट्वीट किया, “संस्कृति सचिव बहुत आगे चले गए हैं। यह अस्वीकार्य है। ब्राजीलियाई सरकार को उन्हें तुरंत हटा देना चाहिए।”