चीन को एक और झटका, ब्रिटेन ने ड्रैगन की इस कंपनी को किया बैन

नए अमेरिकी प्रतिबंधों के बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की अध्यक्षता में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) की बैठक में यह निर्णय लिया गया।

Avatar Written by: July 15, 2020 10:59 am

नई दिल्ली। ब्रिटेन की सरकार ने मंगलवार को एक बड़े यू-टर्न में अगले साल से 5जी के लिए नए हुआवेई किट की खरीद पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की और कहा कि 2027 के अंत तक चीनी दूरसंचार दिग्गज के उपकरण 5जी नेटवर्क से पूरी तरह से हटा दिए जाएंगे। यह निर्णय दूरसंचार कंपनी के खिलाफ अमेरिकी प्रतिबंधों के प्रभाव पर राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा केंद्र (एनसीएससी) द्वारा दी गई नई सलाह के बाद लिया गया है।

Huawei

नए अमेरिकी प्रतिबंधों के बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की अध्यक्षता में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) की बैठक में यह निर्णय लिया गया। एनसीएससी के तकनीकी विशेषज्ञों ने अमेरिकी प्रतिबंधों के परिणामों की समीक्षा की और निष्कर्ष निकाला कि कंपनी को अपनी आपूर्ति श्रृंखला की एक बड़ा पुर्नसरचना करनी होगी।

UK PM

इसकी वजह यह है कि अब उसकी उस तकनीक तक पहुंच नहीं होगी जिस पर वह वर्तमान में निर्भर है और उसके पास इसका कोई विकल्प नहीं है। उन्होंने पाया कि नए प्रतिबंध भविष्य में हुआवेई उपकरणों की सुरक्षा की गारंटी देना जारी रखना असंभव बनाते हैं। इसके बाद, मंत्रियों ने सहमति व्यक्त की कि ब्रिटेन के ऑपरेटरों को प्रतिबंधों से प्रभावित हुआवेई उपकरणों की खरीद को रोकना चाहिए।