मदद के नाम पर हर किसी को चूना लगा रहा चीन, कनाडा के साथ देखिए क्या किया

कनाडा में 60 हजार से अधिक मेड इन चाइना मास्क के दोषपूर्ण होने की खबर सामने आई है जिसे लौटाया जा रहा है।

Written by: April 8, 2020 7:31 pm

टोरंटो। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से दुनिया का हर देश एक जंग लड़ रहा है। बड़ी से बड़ी महाशक्ति इस वायरस के आगे नतमस्तक हो चुकी है। इस महामारी के फैलने से पहले जो देश अपनी मेडिकल सुविधाओं का दंभ भरते थे आज वही सबसे ज्यादा इसके आगे घुटने टेक रहे हैं। उदाहरण के तौर पर अमेरिका, चीन, इटली, स्पेन, इंग्लैंड यह सभी देश अपनी बेहतरीन सुविधाओं के लिए जाने जाते थे लेकिन कोरोनावायरस के आगे ये सभी बौने नजर आ रहे हैं। आज इन सभी देशों के आगे इस दौरान मेडिकल सामानों की भारी किल्लत हो गई है।

ऐसे में चीन एक ऐसा देश बन गया है जो मास्क आपूर्ति के नाम पर हर किसी को चूना लगा रहा है। कुछ समय पहले पाकिस्तान में चीन द्वारा भेजे गए मास्क की जमकर आलोचना हुई थी कारण था मास्क में इस्तेमाल किया गया घटिया माल। अब कनाडा में 60 हजार से अधिक मेड इन चाइना मास्क के दोषपूर्ण होने की खबर सामने आई है जिसे लौटाया जा रहा है। वहीं, कनाडा इस बात की भी जांच कर रहा है कि कहीं इन मास्क की वजह से तो हेल्थकेयर स्टाफ कोविड19 के संपर्क में तो नहीं आ रहे हैं।

बता दें कि इन मास्क को एक हफ्ते पहले ही टोरंटो के विभिन्न अस्पतालों में भेजा गया था। तभी से वहां ऐसी खबरें आ रही थीं कि ये मास्क फट रहे हैं जिसके बाद उन्हें अस्पतालों से वापस मंगवाया गया है। स्पेन, नीदरलैंड्स, चेक रिपब्लिक और तुर्की भी उन देशों में से एक हैं जहां चीन के मास्क को खराब बताया गया है। चीनी कंपनियों की तरफ से मास्क और टेस्ट किट मिले हैं। हालांकि, अभी तक पूरे कनाडा में खराब मास्क मिलने की रिपोर्ट सामने नहीं आई है और यह सिर्फ टोरंटो शहर का केस बताया जा रहा है।

corona marij

चीन की इस धोखाधड़ी के बाद अब कनाडा की आंखें खुली है और इस मुश्किल की घड़ी में भी चीन द्वारा घटिया माल भेजे जाने के बाद कनाडा ने इस पर एक्शन लिया है।

गौरतलब है इससे पहले चीन ने पाकिस्तान को अंडरवेयर से बना मास्क भेज दिया था और इसकी जानकारी तब लगी जब यह अस्पताल पहुंचा। पाकिस्तान में इस घटना के बाद लगातार यह खबर सुर्खियों में रही थी।