मैं ‘वॉर-टाइम प्रेसिडेंट’ हूं : राष्ट्रपति ट्रंप

कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने खुद को ‘वॉर-टाइम प्रेसिडेंट’ बताते हुए घोषणा की है कि वह आपातकालीन शक्तियों का आह्वान कर रहे हैं। इसके माध्यम से उन्हें निजी क्षेत्र की क्षमता का उपयोग करने की अनुमति मिल जाएगी।

Written by: March 19, 2020 1:13 pm

न्यूयॉर्क। कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने खुद को ‘वॉर-टाइम प्रेसिडेंट’ बताते हुए घोषणा की है कि वह आपातकालीन शक्तियों का आह्वान कर रहे हैं। इसके माध्यम से उन्हें निजी क्षेत्र की क्षमता का उपयोग करने की अनुमति मिल जाएगी। उन्होंने कोरोनोवायरस महामारी के बढ़ते प्रभाव के चलते यह निर्णय लिया है। कोविड-19 संक्रमण के चलते अमेरिका में 130 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, “कोविड-19 के मामलों में वृद्धि देखने को मिली है इसलिए मैं डिफेंस प्रोडक्शन एक्ट का आह्वान कर रहा हूं। हमें इसकी जरूरत पड़ सकती है।”

Donald Trump

इन आपातकालीन शक्तियों के माध्यम से ट्रंप प्रशासन को राष्ट्रीय संकट के समय में आवश्यक सामग्रियों का तेजी से उत्पादन करने के लिए देश के स्थापित औद्योगिक आधार को अपने नियंत्रण में लेने की अनुमति प्राप्त हो गई है। व्हाइट हाउस में बुधवार को पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्होंने इसे चाइनीज वायरस के खिलाफ अमेरिका की जंग करार दिया। उन्होंने कहा, “चाइनीज वायरस इज लाइक अ वॉर। यह बेहद मुश्किल परिस्थिति है।”

Donald Trump India

अमेरिका में कोविड-19 से संक्रमित ज्यादातर मामले न्यूयॉर्क शहर से सामने आए हैं। ऐसे में राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा है कि वह न्यूयॉर्क शहर में एक नेवी हॉस्पिटल शिप भेज रहे हैं।

Donald Trump

इससे पहले राष्ट्रपति ट्रंप और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने दुनिया के सबसे बड़े बॉर्डर अमेरिक-कनाडा सीमा को बंद करने का निर्णय लिया और इस बाबत घोषणा की। आवश्यक कर्मियों और व्यापार पर यह प्रतिबंध लागू नहीं होगा।