चीन ने दुनिया से छिपाई कोरोना की प्रारंभिक सूचना, अब दुनिया भुगत रही परिणाम : डोनाल्ड ट्रंप

ट्रंप ने चीन पर आरोप लगाया है कि उसने कोरोनावायरस को लेकर प्रारंभिक सूचना को पूरी दुनिया से छिपाने की कोशिश की जिसकी वजह से आज पूरी दुनिया में ये संकट पैदा हुआ है।

Written by: March 20, 2020 12:35 pm

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में कोरोना का कहर अब साफ तौर पर नजर आने लगा है। कोरोना के बढ़ते कहर के बीच अब अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने चीन पर हमलावर रुख अपनाना शुरू कर दिया है। ट्रंप ने चीन पर आरोप लगाया है कि उसने कोरोनावायरस को लेकर प्रारंभिक सूचना को पूरी दुनिया से छिपाने की कोशिश की जिसकी वजह से आज पूरी दुनिया में ये संकट पैदा हुआ है।

US President Donald Trump

गौरतलब है कि डोनाल्‍ड ट्रंप का बयान ऐसे वक्त पर आया है जब इटली में कोरोना से मरने वालों की संख्‍या चीन से भी अधिक हो गई है। अमेरिका में कोरोना से मरने वालों का ये आंकड़ा 200 के पार पहुंच गया है जो कि अमेरिका के लिए चिंता का विषय है।

Donald Trump

बता दें इससे पहले कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने खुद को ‘वॉर-टाइम प्रेसिडेंट’ बताते हुए घोषणा की थी कि वह आपातकालीन शक्तियों का आह्वान कर रहे हैं। इसके माध्यम से उन्हें निजी क्षेत्र की क्षमता का उपयोग करने की अनुमति मिल जाएगी। उन्होंने कोरोनोवायरस महामारी के बढ़ते प्रभाव के चलते यह निर्णय लिया है।

कोविड-19 संक्रमण के चलते अमेरिका में 130 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, “कोविड-19 के मामलों में वृद्धि देखने को मिली है इसलिए मैं डिफेंस प्रोडक्शन एक्ट का आह्वान कर रहा हूं। हमें इसकी जरूरत पड़ सकती है।”

Donald Trump India

इन आपातकालीन शक्तियों के माध्यम से ट्रंप प्रशासन को राष्ट्रीय संकट के समय में आवश्यक सामग्रियों का तेजी से उत्पादन करने के लिए देश के स्थापित औद्योगिक आधार को अपने नियंत्रण में लेने की अनुमति प्राप्त हो गई है। व्हाइट हाउस में बुधवार को पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्होंने इसे चाइनीज वायरस के खिलाफ अमेरिका की जंग करार दिया। उन्होंने कहा, “चाइनीज वायरस इज लाइक अ वॉर। यह बेहद मुश्किल परिस्थिति है।”