Connect with us

दुनिया

G20 Summit : ‘मेरे प्यारे दोस्त मोदी पर मुझे पूरा..’ भारत के G20 का अध्यक्ष बनने पर फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमेनुएल मौक्रों ने ऐसे दी बधाई

G20 Summit : इमैनुएल मैक्रों ने लिखा, “एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य। भारत ने जी20 की अध्यक्षता संभाली है। मुझे अपने मित्र नरेंद्र मोदी पर भरोसा है कि वे हमें शांति और अधिक टिकाऊ दुनिया बनाने के लिए साथ लाएंगे।”

Published

modi and macron

नई दिल्ली। भारत और फ्रांस के रिश्ते बीते कुछ सालों में अधिक बेहतर हुए हैं। भारत-फ्रांस के मध्य रक्षा संबंध निरंतर प्रगाढ़ होते जा रहे हैं। इस बीच भारत ने एक दिसंबर से जी20 की अध्यक्षता संभाल ली है। इसके बाद फ्रांस के राष्ट्रपति इमेनुएल मौक्रों ने भारत को अध्यक्षता मिलने पर खुशी जताई है। साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भरोसा भी जताया है। अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए मैक्रों ने जोर देकर कहा कि वह शांति और एक स्थायी दुनिया की स्थापना के लिए सभी को एकजुट करने के लिए अपने सच्चे दोस्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर यकीन करते हैं।

PM Modi Franceभारत के अध्यक्ष बनने पर खुलकर अपनी खुशी जाहिर करते हुए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने लिखा, “एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य। भारत ने जी20 की अध्यक्षता संभाली है। मुझे अपने मित्र नरेंद्र मोदी पर भरोसा है कि वे हमें शांति और अधिक टिकाऊ दुनिया बनाने के लिए साथ लाएंगे।”

इससे पहले शुक्रवार 2 दिसंबर को मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने भारत के जी20 की अध्यक्षता संभालने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी थी। इसके साथ ही दुनिया के कई बड़े राष्ट्राध्यक्षों ने पीएम मोदी को इसके लिए बधाई सन्देश प्रेसित किए हैं।

इसके साथ ही आपको बता दें कि भारत के अध्यक्ष बनने पर इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने ट्वीट करके लिखा, “जी20 की अध्यक्षता संभालने पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सरकार और भारत के लोगों को बधाई। मुझे कूटनीति और संवाद को बढ़ावा देने और आम सहमति बनाने और वैश्विक मामलों के अहम मुद्दों का स्थायी समाधान खोजने के लिए भारत के नेतृत्व पर पूरा भरोसा है।” वहीं, इससे पहले 1 दिसंबर को ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज ने जी-20 की अध्यक्षता संभालने पर भारत की सफलता की कामना की थी। अल्बनीज ने ट्वीट किया, “भारत के जी20 की अध्यक्षता संभालने पर नरेंद्र मोदी को हर सफलता की शुभकामनाएं।”

japanese pm fumio kishidaइसके अलावा हाल ही में जापान के प्रधानमंत्री बने फुमियो किशिदा ने भी पीएम नरेंद्र मोदी को शुभकामनाएं दी। किशिदा ने ट्विटर पर लिखा, “जी20 की अध्यक्षता संभालने के लिए बधाई पीएम मोदी।” आपको बता दें कि G20 यानी ग्रुप ऑफ ट्वेंटी दुनिया की 20 प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक सशक्त और प्रभावी मंच है।

 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement