कोरोनावायरस से जूझ रहे रूस में आये भूकंप के तेज झटके, सुनामी का खतरा बरकरार

रूस से एक और बड़ी खबर सामने आ रही है, जहां आज भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। समाचार एजेंसी एएफपी ने अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के हवाले से जानकारी दी है कि बुधवार को रूस के कुरील द्वीप समूह में 7.5 तीव्रता का भूकंप आया। यूएसजीएस ने कहा कि भूकंप का केंद्र 59 किलोमीटर (37 मील) की गहराई पाया गया है।

Written by: March 25, 2020 3:53 pm

मॉस्को। दुनियाभर में कोरोनावायरस का कहर लगातार जारी है इसको देखते हुए हर देश की सरकार लगातार सावधानियां बरत रही है। और लगभग दुनिया के हर देश में इस वक्त लॉक डाउन के हालात बने हुए हैं। वहीं दूसरी तरफ रूस में बढ़ रहे कोरोना वायरस के खतरे के बीच इस बीच मरीजों की संख्या 658 तक पहुंच गई है।

EARTHQUAKE

सरकार की आधिकारिक कोरोना वायरस वेबसाइट के मुताबिक यहां एक दिन में 163 नए मामले सामने आए हैं। लेकिन इसके अलावा रूस से एक और बड़ी खबर सामने आ रही है, जहां आज भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। समाचार एजेंसी एएफपी ने अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के हवाले से जानकारी दी है कि बुधवार को रूस के कुरील द्वीप समूह में 7.5 तीव्रता का भूकंप आया। यूएसजीएस ने कहा कि भूकंप का केंद्र 59 किलोमीटर (37 मील) की गहराई पाया गया है।

earthquake_2017122198

अमेरिका के राष्ट्रीय सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा है कि फिलहाल इस भूकंप के खतरे का विश्लेषण किया जा रहा है। बता दें रूस के कुरील द्वीप समूह के उत्तरी हिस्से में रहने वाले निवासियों को तट पर 7.5 तीव्रता के भूकंप के बाद सुनामी का खतरा बना हुआ है। लेकिन आपातकालीन सेवाओं ने छोटी लहरें आने और किसी भी प्रकार से किसी के भी हताहत या क्षति नहीं होने की सूचना दी। रूस की सभी आपातकालीन सेवाओं के अनुसार “1515 सखालिन नाम के एक इलाके में, समय (0415 GMT) पर सेवरो-कुरीलस्क में एक सुनामी लहर देखी गई है।

इस वक्त पूरी दुनिया में जब कोरोना कोहराम मचाये हुए है ऐसे में एक भूकंप लोगों के अंदर और भय पैदा कर सकता है। हालांकि इस भूकंप से किसी के ज्यादा हताहत होने की कोई खबर नहीं है।