Connect with us

दुनिया

Britain: ब्रिटिश सरकार से वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद का इस्तीफा, पीएम जॉनसन मुश्किलों में घिरे

बोरस जॉनसन ने अपने एक मंत्री पर यौन दुराचार के आरोप लगने के मामले में माफी मांगने की कोशिश की थी। इसका विरोध हुआ और पहले वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने अपने पदों से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने बोरिस जॉनसन के नेतृत्व की क्षमता को सवालों के घेरे में ला दिया है।

Published

on

rishi sunak and sajid jawid

लंदन। बोरिस जॉनसन सरकार के एक मंत्री पर यौन दुराचार के आरोप लगने से ब्रिटिश सरकार में उथल-पुथल मच गई है। इसमें ताजा घटनाक्रम के तहत वित्त मंत्री पद से भारतवंशी ऋषि सुनक को हटना पड़ा है। सुनक की जगह जॉनसन ने मंगलवार को नादिम जहावी को ब्रिटेन का नया वित्त मंत्री नियुक्त किया। जहावी 55 साल के हैं। उनके सामने तेजी से मंदी की ओर बढ़ती ब्रिटिश अर्थव्यवस्था को संभालने की बड़ी चुनौती है। पहले वो शिक्षा मंत्री थे। जहावी की जगह मिशेल डोनेलन को शिक्षा मंत्री बनाया गया है। जबकि, पीएम बोरिस जॉनसन ने स्टीव बार्कले को स्वास्थ्य और सामाजिक कल्याण मंत्री बनाया है। वो पहले जॉनसन के चीफ ऑफ स्टाफ थे।

boris jhonson rishi sunak sajid jawid

वित्त मंत्री के पद से हटाए जाने के बाद ऋषि सुनक ने कहा कि सरकार से सही तरीके और गंभीरता से काम करने की अपेक्षा जनता करती है। मैं मानता हूं कि शायद मंत्री पद पर मैं आखिरी बार रहा। हमारे मौलिक नजरिए बहुत अलग हैं। मेरामानना है कि लड़ने लायक मुद्दे हैं और इस वजह से मैंने इस्तीफा दिया है। सरकार छोड़ने का दुख है, लेकिन मैं इस नतीजे पर पहुंचा कि इस तरह हम आगे नहीं बढ़ सकते। वहीं, स्वास्थ्य मंत्री पद से हटने के बाद साजिद जाविद ने कहा कि घोटालों के बाद जॉनसन ने सरकार चलाने की क्षमता में भरोसा खो दिया है। उन्होंने कहा कि मुझे कहते हुए दुख हो रहा है कि आपके नेतृत्व में बदलाव की कोई संभावना नहीं दिख रही है।

sajid jawid and rishi sunak

बोरस जॉनसन ने अपने एक मंत्री पर यौन दुराचार के आरोप लगने के मामले में माफी मांगने की कोशिश की थी। इसका विरोध हुआ और पहले वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने अपने पदों से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने बोरिस जॉनसन के नेतृत्व की क्षमता को सवालों के घेरे में ला दिया है। सुनक और जाविद के इस्तीफे से पीएम जॉनसन के सामने दिक्कतें बढ़ गई हैं। बता दें कि बोरिस जॉनसन पीएम बनने के बाद से ही लगातार कई तरह के संकट में घिरे रहे हैं। इस बार उनकी सरकार पर तलवार लटकी है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement