Coronavirus का नया स्ट्रेन ब्रिटेन में बरपा रहा कहर, फिर लगा लॉकडाउन, पीएम बोरिस जॉनसन का ऐलान

ब्रिटेन (Britain) में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन (Coronavirus-new-strain) कहर बरपा रहा है। वहां इसके 58 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं। जो एक दिन में सामने आए मामलों का नया रिकॉर्ड है। ऐसे में इस स्ट्रेन के प्रसार को रोकने के लिए वहां एक बार फिर लॉकडाउन (Lockdown) लगा दिया गया है।

Avatar Written by: January 5, 2021 11:47 am
britain schools2

लंदन। ब्रिटेन (Britain) में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन (Coronavirus-new-strain) कहर बरपा रहा है। वहां इसके 58 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं। जो एक दिन में सामने आए मामलों का नया रिकॉर्ड है। ऐसे में इस स्ट्रेन के प्रसार को रोकने के लिए वहां एक बार फिर लॉकडाउन (Lockdown) लगा दिया गया है। जिसका ऐलान वहां के पीएम बोरिस जॉनसन (PM Boris Johnson) ने किया है। बता दें कि महामारी शुरू होने के बाद इंग्लैंड में ये तीसरा लॉकडाउन है।

britain election

लॉकडाउन के ये हैं नियम

ब्रिटेन में लॉकडाउन मंगलवार सुबह 12 बजे से लागू हुआ। पीएम बोरिस जॉनसन ने सोमवार को टीवी पर संबोधन में लोगों से आग्रह किया कि केवल उन कारणों के लिए घर से बाहर निकलें, जिनकी अनुमति सरकार ने दी है। नए लॉकडाउन के तहत केवल उन लोगों को काम पर जाने की अनुमति दी गई है जिनके लिए घर से काम करना असंभव है। जैसे कि निर्माणकार्यों में लगे श्रमिक। इसके अलावा ब्रिटेन के लोगों को भोजन और दवाओं जैसी जरूरी चीजें खरीदने के लिए दिन में एक बार बाहर निकलने की छूट है।

स्कूल और कॉलेज मंगलवार से बंद

ब्रिटेन में मंगलवार से सभी स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए जाएंगे। वहीं, फरवरी के बीच तक ऑनलाइन पढ़ाई करेंगे। पीएम ने कहा कि स्कूल असुरक्षित नहीं थे और बच्चों के नए कोविड-19 स्ट्रैन से भी प्रभावित होने की बहुत संभावना नहीं है। ये नया स्ट्रैन पिछले महीने देश में मिला है और ये संचरण में 70 फीसदी अधिक तेज है। लेकिन स्कूल इसके ट्रांसमिशन का जरिया बन सकते हैं और वायरस घरों में फैल सकता है।

Coronavirus

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, ब्रिटेन में सोमवार को कोरोना के 58,784 नए मामले सामने आए हैं। जो कि अब तक का सबसे बड़ा दैनिक आंकड़ा है। देश में अब तक कुल 27,21,622 मामले और 75,547 मौतें दर्ज हो चुकी हैं।

Support Newsroompost
Support Newsroompost