बाइडेन के अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार PM मोदी ने किया फोन, जानिए क्या हुई बात

PM Narendra Modi speaks to US President Joe Biden: पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से बातचीत की और उनकी सफलता के लिए शुभकामनाएं व्यक्त कीं। इस दौरान हमने क्षेत्रीय मुद्दों और हमारी साझा प्राथमिकताओं पर भी चर्चा की। हम दोनों जलवायु परिवर्तन के खिलाफ अपने सहयोग को आगे बढ़ाने पर भी सहमत हुए।

Avatar Written by: February 9, 2021 8:30 am
PM Modi

नई दिल्ली। मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) से फोन पर बातचीत की। इसकी जानकारी पीएम मोदी ने खुद ट्विटर के जरिए दी है। बता दें कि हाल ही में जो बाइडेन ने 46वें अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली। आपको बता दें कि बाइडेन के अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के बाद ये पहली बार है जब भारत के पीएम मोदी ने उनसे फोन पर बात की।

PM Modi and Joe Biden

पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से बातचीत की और उनकी सफलता के लिए शुभकामनाएं व्यक्त कीं। इस दौरान हमने क्षेत्रीय मुद्दों और हमारी साझा प्राथमिकताओं पर भी चर्चा की। हम दोनों जलवायु परिवर्तन के खिलाफ अपने सहयोग को आगे बढ़ाने पर भी सहमत हुए।

दूसरे ट्वीट में उन्होंने ने लिखा कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और मैं एक नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय आदेश के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम इंडो-पैसफिक क्षेत्र और उससे आगे की शांति और सुरक्षा के लिए अपनी रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए पूरी तरह तत्पर हैं।

व्हाइट हाउस के बयान में कहा गया है कि दोनों नेताओं के बीच फोन पर हुई बातचीत में उन्होंने ‘वैश्विक आतंकवाद के संकट के खिलाफ एक साथ खड़े होने’ का वादा किया। व्हाइट हाउस ने कहा, “नेताओं ने स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत को बढ़ावा देने के लिए घनिष्ठ सहयोग जारी रखने पर सहमति व्यक्त की, जिसमें नैविगेशन की स्वतंत्रता, क्षेत्रीय अखंडता, और क्वाड के माध्यम से एक मजबूत क्षेत्रीय ऑर्किटेक्चर के लिए सपोर्ट शामिल है। क्वाड में भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं।”

PM Modi Joe Biden
व्हाइट हाउस ने कहा, “दोनों नेताओं ने वैश्विक चुनौतियों को लेकर निकट संपर्क में रहने और अमेरिका और भारत अपने लोगों के लिए और देश के लिए एक साथ जो हासिल कर सकते हैं, उसे लेकर तत्परता, उत्सुकता दिखाई।”

व्हाइट हाउस ने कहा कि मोदी और बाइडेन ने कोरोनोवायरस से प्रभावित वैश्विक अर्थव्यवस्था के पुनर्निर्माण पर काम करने पर सहमति व्यक्त की जो दोनों देशों के लोगों को लाभ पहुंचाए। व्हाइट हाउस के बयान के अनुसार “दोनों ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई जीतने के लिए और जलवायु परिवर्तन पर अपनी साझेदारी बढ़ाने के लिए मिलकर काम करने को लेकर भी प्रतिबद्धता जताई।”

Joe Biden
दोनों नेताओं के बीच म्यांमार में सेना द्वारा किए गए तख्तापलट को लेकर भी चर्चा हुई। बयान के अनुसार, मोदी और बाइडेन ने कहा कि “बर्मा में कानून का शासन और लोकतांत्रिक प्रक्रिया को बरकरार रखा जाना चाहिए।” बाइडेन ने कहा है कि दुनिया भर में लोकतंत्र को बढ़ावा देना और उसका बचाव करना उनकी विदेश नीति के एजेंडे की आधारशिला होगी।

इससे पहले राष्ट्रपति पद की शपथ लेने पर पीएम मोदी ने बाइडेन को ट्वीट कर शुभकामनाएं दी थी। पीएम मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति पद की शपथ लेने पर जो बाइडेन को बधाई देते हुए ट्वीट किया था, “अमेरिका के राष्ट्रपति का पदभार संभालने पर जो बाइडन को शुभकामनाएं, भारत-अमेरिका संबंधों को मजबूत करने के लिए उनके साथ काम करने को उत्सुक हूं।”

Support Newsroompost
Support Newsroompost