इराक में परिस्थितियों पर नजर रखने पोम्पियो स्थगित करेंगे यूक्रेन दौरा

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो इराक की मौजूदा परिस्थितियों पर नजर रखने की जरूरत देखते हुए यूक्रेन और चार अन्य देशों का अपना दौरा रद्द स्थगित करेंगे।

Written by: January 2, 2020 9:40 am

वाशिंगटन। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो इराक की मौजूदा परिस्थितियों पर नजर रखने की जरूरत देखते हुए यूक्रेन और चार अन्य देशों का अपना दौरा रद्द स्थगित करेंगे। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, विभाग के प्रवक्ता मोर्गन ओर्टागस ने कहा, “इराक की मौजूदा परिस्थिति पर निगरानी जारी रखने के लिए वाशिंगटन में ही मौजूद रहने की जरूरत को देखते हुए विदेश मंत्री पोम्पियो को यूक्रेन, बेलारूस, कजाकिस्तान, उजबेकिस्तान और साइप्रस के दौरे स्थगित करने होंगे।”

mike pompeo

बयान के अनुसार, हालांकि पोम्पियो का दौरा निकट भविष्य में दोबारा तय किया जाएगा। इराक में रविवार को अमेरिकी हमले में हश्द शाबी के सदस्यों के मारे जाने के विरोध में बगदाद स्थित अमेरिकी दूतावास पर सैकड़ों प्रदर्शनकारियों के विरोध करने के अगले दिन पोम्पियो के कार्यक्रम में बदलाव किया गया। इस घटना के बाद अमेरिका को मध्य एशिया में अतिरिक्त सैनिकों को भेजना पड़ा।

पोम्पियो का पांच दिवसीय दौरा शुक्रवार को यूक्रेन की राजधानी कीव से शुरू होने वाला था, जहां वे यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से मिलने वाले थे।

Support Newsroompost
Support Newsroompost